trendingNow11800675
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Income Tax: आखिर वक्त में इनकम टैक्स विभाग का बड़ा ऐलान, ITR भरने वालों के लिए नया अपडेट

Income Tax Return Update: इस साल आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. 31 जुलाई की तारीख खत्म होने में अभी तीन दिन बाकी है. इसलिए, जिन करदाताओं ने अभी तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है, उन्हें अब अपना रिटर्न दाखिल करना चाहिए.

Income Tax: आखिर वक्त में इनकम टैक्स विभाग का बड़ा ऐलान, ITR भरने वालों के लिए नया अपडेट
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jul 29, 2023, 06:21 AM IST

Income Tax Return Filing: AY 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख के विस्तार की प्रतीक्षा करने का कोई मतलब नहीं है. निर्धारण वर्ष 2023-24 (वित्त वर्ष 2022-23) के लिए रिकॉर्ड संख्या में करदाताओं ने पहले ही अपना रिटर्न दाखिल कर दिया है और सरकार ने भी हाल के हफ्तों में स्पष्ट किया है कि वह उन टैक्सपेयर्स के लिए नियत तारीख यानी 31 जुलाई के विस्तार पर विचार नहीं कर रही है जिनके खाते बंद हैं या ऑडिट करने की आवश्यकता नहीं है.

इनकम टैक्स रिटर्न
ऐसे में अगर आपने अभी तक आईटीआर नहीं दाखिल किया है तो आपको भविष्य में किसी भी टैक्स संबंधी परेशानी से बचने के लिए जल्द से जल्द प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए. वहीं अब तक करोड़ों लोगों ने अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दिया है. अब तक दाखिल किए गए कुल रिटर्न की संख्या से पता चलता है कि टैक्सपेयर्स को किसी भी एक्सटेंशन का इंतजार नहीं करना चाहिए.

करोड़ों आईटीआर दाखिल
इस साल आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. 31 जुलाई की तारीख खत्म होने में अभी तीन दिन बाकी है. इसलिए, जिन करदाताओं ने अभी तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है, उन्हें अब अपना रिटर्न दाखिल करना चाहिए. आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के आंकड़ों से पता चलता है कि अब तक टैक्सपेयर्स के जरिए 5 करोड़ से ज्यादा आईटीआर दाखिल किए जा चुके हैं.

आयकर रिटर्न
इनकम टैक्स विभाग ने ट्वीट कर बताया, 'हम पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 3 दिन पहले ही 5 करोड़ आयकर रिटर्न (आईटीआर) के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करने के लिए करदाताओं और कर पेशेवरों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं! पिछले वर्ष 30 जुलाई की तुलना में इस वर्ष 27 जुलाई तक AT 2023-24 के लिए 5 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए जा चुके हैं.'

इनकम टैक्स रिटर्न
इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक, '27 जुलाई, 2023 तक दाखिल किए गए 5.03 करोड़ आईटीआर में से लगभग 4.46 करोड़ आईटीआर को ई-सत्यापित किया गया है यानी दाखिल किए गए 88% से अधिक आईटीआर को ई-सत्यापित किया गया है! ई-सत्यापित आईटीआर में से 2.69 करोड़ से अधिक आईटीआर पहले ही संसाधित हो चुके हैं!'

Read More
{}{}