trendingNow11911150
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

कंगाल PAK के नहीं सुधर रहे हालात, 2023 में 2.5% से होगी ग्रोथ, भारत से है काफी कम...

Pakistan's Economy: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर 2023 में 2.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. IMF का यह अनुमान अन्य बहुपक्षीय एजेंसियों के अनुमान के उलट है, जिन्होंने पाकिस्तान का ग्रोथ दर अनुमान काफी नीचे रखा है. 

कंगाल PAK के नहीं सुधर रहे हालात, 2023 में 2.5% से होगी ग्रोथ, भारत से है काफी कम...
Stop
Shivani Sharma|Updated: Oct 12, 2023, 07:02 AM IST

Pakistan's Economic Growth: नकदी संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान की ग्रोथ रेट (Pakistan growth rate) को लेकर IMF ने बड़ी जानकारी दी है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर 2023 में 2.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. IMF का यह अनुमान अन्य बहुपक्षीय एजेंसियों के अनुमान के उलट है, जिन्होंने पाकिस्तान का ग्रोथ दर अनुमान काफी नीचे रखा है. आइए आपको बताते हैं कि पाकिस्तान की ग्रोथ रेट भारत की तुलना में कितनी कम है?

IMF की ओर से जारी अक्टूबर के विश्व आर्थिक परिदृश्य (डब्ल्यूईओ) में पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर चालू वर्ष में 2.5 फीसदी रहने की जबकि अगले साल यानी 2024 में पांच फीसदी रहने का अनुमान जताया है.

डॉन ने जारी की रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी ‘डॉन’ की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की आधा फीसदी की वृद्धि दर की तुलना में यह बड़ा उछाल है. यह बताता है कि आईएमएफ को भी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में जल्द सुधार की उम्मीद है.

सरकार के लक्ष्य से है कम

आईएमएफ का हालिया ग्रोथ अनुमान चालू वर्ष के लिए सरकार के 3.5 फीसदी के वृद्धि दर के लक्ष्य से कम है. हालांकि, यह विश्व बैंक और मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक (ADB) के हालिया अनुमान से काफी अधिक है.

विश्व बैंक ने कितना लगाया अनुमान?

विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए पाकिस्तान की वृद्धि दर 1.7 फीसदी और अगले वर्ष में 2.4 फीसदी रहने की भविष्यवाणी की थी. वैश्विक संस्था ने हाल ही में एक मीडिया कार्यक्रम में दावा किया कि उसके अनुमान अगस्त-सितंबर के आंकड़ों पर आधारित थे.

भारत की होगी 6.5 फीसदी की दर से ग्रोथ

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) ने मजबूत मांग के कारण भारत के लिए अपना 2023-24 का जीडीपी (GDP) अनुमान बढ़ाकर 6.3 फीसदी कर दिया है. आईएमएफ ने अपने वार्षिक प्रकाशन वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक में कहा, भारत में विकास दर 2023 और 2024 दोनों में 6.3 फीसदी रहने का अनुमान है. यह अप्रैल-जून के दौरान उम्मीद से अधिक खपत को दर्शाता है.

आपको बता दें पहले भारत के लिए ग्रोथ का अनुमान 6.1 फीसदी थी, जिसको अब बढ़ाकर 6.3 फीसदी कर दिया गया है.पाकिस्तान से तुलना की बात की जाए तो यह भारत की ग्रोथ का अनुमान करीब 4 फीसदी ज्यादा है. इसके अलावा चीन की विकास दर 5 फीसदी है. चीन की विकास दर भी भारत से कम है.

Read More
{}{}