trendingNow11314460
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Bank Loan: लोन लेते समय इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान, नहीं तो देने होंगे चार्जेस

Personal Loan: आजकल बैंक बहुत आसानी से पर्सनल लोन दे रहे हैं. अगर आपका सिबिल स्‍कोर अच्‍छा है तो बिना किसी झंझट के आपको लोन मिल जाएगा. लेकिन, पसर्नल लोन में बैंक अलग- अलग तरीके से चार्जेस लगाते हैं. लोन लेने से पहले इन चार्जेस के बारे में जरूर जान लीजिए.

लोन लेते समय इन बातों का  रखें ध्‍यान
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 22, 2022, 08:26 PM IST

Bank Loan Easy Process: पर्सनल लोन का सबसे अच्‍छा फीचर यह है कि आपको उधार लेने के लिए किसी भी प्रकार की वस्‍तु गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है. पर्सनल लोन नाम से ही समझ आता है कि आपको किसी भी तरह की जरुरत होने पर यह लोन मिल सकता है. जैसे शादी, मेडिकल इमरजेंसी या फिर इमरजेंसी यात्रा. बैंक इस लोन को ग्राहक की इनकम के हिसाब से देती है. इस लोन में बैंक कई तरह के चार्जेस लगाती हैं. आप भी जान लीजिए बैंक पर्सनल लोन पर कौन कौन से चार्ज लगा सकती हैं?

लोन लेने से पहले देख ले ब्याज दरें  

पर्सनल लोन लेने से पहले ब्याज दर (Interest Rates) के बारे में जरूर पता कर लें. क्योंकि होम लोन या किसी दूसरे लोन की तुलना में पर्सनल लोन की ब्याज दरें ज्यादा रहती हैं. पर्सनल लोन की दरें 10 से 24 फीसदी तक रहती हैं. लोन पर ब्याज दर जितनी अधिक होगी आपका नुकसान उना ही ज्‍यादा होगा. क्‍योंकि आपको ज्‍यादा ईएमआई (EMI) चुकानी होगी. इसलिए पर्सनल लोन लेने से पहले इस बात का ध्‍यान जरूर रख लीजिए कि आपको पर्सनल लोग के अलावा कोई दूसरा लोन मिल रहा है? अगर दूसरा कोई लोन नहीं मिल रहा है तो पर्सनल लोन उसी बैंक से लीजिए. जहां ब्‍याज दर सबसे कम हो.     

टाइम पर पेमेंट करें 

अगर आपने पर्सनल पर्सनल लोन लिया है तो उसका पेमेंट टाइम पर करें. क्योंकि लेट पेमेंट करने पर आपको कई तरह के नुकसान हो सकते है. लेट पेमेंट पर बैंक आपसे लेट पेमेंट फीस लेगी, उसके अलावा आपके क्रेडिट स्‍कोर पर भी इम्पैक्ट पड़ेगा. जिससे आपको भविष्‍य में भी लोन लेने में दिक्‍कत आ सकती है. 

बैंक का चयन सोच समझ कर करें 

आजकल बैंको के अलावा कई एनबीएफसी (NBFC) भी लोन दे रहे हैं. सभी बैंको की ब्‍याज दरें अलग-अलग होती है. इसलिए लोन लेने से पहले बैंक की ब्‍याल दरों के बारे में जरूर पता कर लें. ब्याज दर के अलावा आपको  प्रोसेसिंग फीस, सुविधा शुल्क और अन्य चार्जेस के बारे में भी जानना चाहिए.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}