trendingNow12345936
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

जियो, एयरटेल ने टैरिफ बढ़ाकर गलती कर दी! BSNL को टाटा का मिला साथ, अब सरकार ने बनाया तगड़ा प्लान

Reliance Jio Vs Airtel Vs BSNL:  जियो-एयरटेल, वोडाफोन ने जैसे ही अपने प्लान्स के रेट बढ़ाए, सोशल मीडिया पर लोगों ने इसकी आलोचना शुरू कर दी. निजी कंपनियों के टैरिफ बढ़ाने के बाद से BSNL के नए यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है

BSNL
Stop
Bavita Jha |Updated: Jul 21, 2024, 01:47 PM IST

Reliance Jio Vs Airtel Vs BSNL: रिलायंस जियो, एयरटेल जैसी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने हाल ही में अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए. रिलायंस जियो, एयरटेल वोडाफोन ने अपने टैरिफ प्लान 11-15 फीसदी तक महंगे कर दिए. निजी कंपनियों की ओर से रिचार्ज के रेट बढाए जाने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने इसकी खूब आलोचना की. लोगों ने टेलीकॉम कंपनियों के इस फैसले को लेकर खूब नाराजगी भी जताई तो वहीं ये फैसला सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के लिए संजीवनी साबित हो रही है. 

जियो-एयरटेल के फैसले से BSNL की चांदी  

जियो-एयरटेल, वोडाफोन ने जैसे ही अपने प्लान्स के रेट बढ़ाए, सोशल मीडिया पर लोगों ने इसकी आलोचना शुरू कर दी. Boycottjio, bsnl ki ghar vapsi जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे. निजी कंपनियों के टैरिफ बढ़ाने के बाद से BSNL के नए यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. लोग सस्ते प्लान के लिए बीएसएनएल का रुख कर रहे हैं. ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक 3-4 जुलाई के बाद से करीब 25 लाख नए यूजर्स BSNL के साथ जुड़े हैं. लोग सस्ते रिचार्ज प्लान के लिए अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे हैं.  बीएसएनएल को लगभग 2.5 मिलियन नए कनेक्शन भी मिले क्योंकि उनके टैरिफ अभी भी कम आय वाले यूजर्स के लिए किफायती हैं.  बीएसएनएल को उम्मीद है कि इससे उसे घाटे से उबरने में मदद मिलेगी.

जियो-एयरटेल को टक्कर देने के लिए BSNL को मिला टाटा का साथ 

एक ओर जियो-एयरटेल ने प्लान महंगा किया तो वहीं सर्विस की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए BSNL ने TATA के साथ हाथ मिलाया है. TATA और BSNL के डील की खबर है. टाटा की आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विस यानी टीसीएस और BSNL के बीच 15000 करोड़ रुपये की डील हुई है, जिससे भारत में 4G नेटवर्क को चुस्त दुरुस्त किया जाएगा. वहीं 5G नेटवर्क को लेकर जमीन तैयार की जाएगी. टाटा की TCS और BSNL मिलकर भारत के करीब 1000 गांव तक 4G इंटरनेट सर्विस को रोलआउट करेगी. जिसकी वजह से गांवों के लोग भी फास्ट स्पीड इंटरनेट सर्विस का लाभ उठा सकेंगे.  अभी तक 4जी नेटवर्क में जियो और एयरटेल जैसी टेलीकॉम कंपनियों का दबदबा, लेकिन BSNL की इस डील ने उनकी चिंता बढ़ा दी है. 

सरकार ने BSNL के लिए तैयार किया प्लान  

मौजूदा वक्त में रिलायंस जियो और एयरटेल का बाजार में दबदबा है. इस रेस में BSNL पिछड़ रही है, लेकिन अब इसे मजबूत बनाने के लिए सरकार ने भी प्लान बना लिया है.  माना जा रहा है कि बीएसएनएस के 4जी नेटवर्क का तेजी से विस्तार किया जाएगा. वहीं सरकारी टेलिकॉम कंपनी MTNL को BSNL के साथ मर्ज किया जा सकता है. बीएसएनएल में एमटीएनएल के मर्जर से लोगों को बेहतर सेवाएं मिलेंगी. BSNL का बुनियादी ढ़ांचा पहले से मजबूत होगा. हालांकि अभी सरकार की ओर से मर्जर की कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. अगर ऐसा होता है कि इसका फायदा BSNL को मिलेगा.

नहीं चलेगी निजी कंपनियों की मनमानी  

दूर संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि बीएसएनएल (BSNL) और एमटीएनएल (MTNL) जल्द से जल्दी 4जी और 5जी सेवाएं शुरू करेंगी. इन सेवाओं से सरकारी टेलिकॉम कंपनियों में तेजी से बदलाव किया जा रहा है . उन्होंने कहा कि सरकार इसकी रोजाना निगरानी कर रही है. बीएसएनएल ने अब तक 4जी और 5जी सर्विसेज शुरू नहीं की हैं, लेकिन अब सरकार तेजी से इस पर काम कर रही है. दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि बीएसएनएल और एमटीएनएल जल्द से जल्दी 4जी और 5जी सेवाएं शुरू करेंगी. 

जियो और एयरटेल को मिलेगी टक्कर

4G और 5G नेटवर्क रोलआउट होने के बाद प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां जहां तेजी से भाग रही तो वहीं सरकारी टेलिकॉम कंपनी इस रेस में पिछड़ने लगी. लेकिन अब सरकार बेहतर प्रबंधन और वित्तीय देखरेख से बीएसएनएल को प्राइवेट कंपनियों के सामने एक दमदार ऑप्शन के तौर पर पेश करने की योजना बना रही है. टेलीकॉम सर्विस को मजबूत किया जा रहा है.  

कितना सस्ता BSNL का प्लान 

रिलायंस जियो, एयरटेल जैसी प्राइवेट कंपनियों ने अपने दाम 11% से 25% तक बढ़ा दिए हैं. एयरटेल और वोडाफोन के 28 दिनों वाले सबसे सस्ते प्लान अब199 रुपये पर पहुंच गए. वहीं जियो का 28 दिन वाला सबसे सस्ता प्लान 189 रुपये का है. जबकि BSNL का ऐसा ही प्लान सिर्फ 108 रुपये में उपलब्ध है.  निजी कंपनियों के मुकाबले बीएसएनएल के प्लान काफी सस्ते और किफायती है. 

 

Read More
{}{}