trendingNow12350905
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Budget NPS: बजट में एनपीएस से प्राइवेट एम्‍पलाई को कैसे होगा बड़ा फायदा? अब म‍िलेगी पहले से ज्‍यादा पेंशन

Budget NPS Announcement: व‍ित्‍त मंत्री ने बजट में न्‍यू पेंशन स्‍कीम को लेकर प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचार‍ियों को राहत दी है. मंगलवार को क‍िये गए ऐलान से प्राइवेट नौकरी करने वाले एम्‍पलाई को सेव‍िंग और टैक्‍स दोनों को लेकर फायदा होगा.आइए जानते हैं कैसे-

Budget NPS: बजट में एनपीएस से प्राइवेट एम्‍पलाई को कैसे होगा बड़ा फायदा? अब म‍िलेगी पहले से ज्‍यादा पेंशन
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 24, 2024, 01:21 PM IST

Budget National Pension Scheme: व‍ित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से बजट 2024 में सैलरीड क्‍लास के ल‍िए कई ऐलान क‍िये गए. टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव के अलावा व‍ित्‍त मंत्री ने न्यू पेंशन स्कीम (NPS) को लेकर भी बदलाव क‍िया. उन्‍होंने बताया क‍ि राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों की तरह प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले कर्मचार‍ियों के मूल वेतन की 14 प्रत‍िशत तक की राश‍ि को एनपीएस में इनवेस्‍ट क‍िया जा सकेगा. पहले यह ल‍िम‍िट 10 प्रत‍िशत की थी.

र‍िटायरमेंट के बाद पेंशन पर म‍िलेगा फायदा

नए न‍ियम का फायदा सरकारी बैंकों और उपक्रमों में न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम चुनने वाले कर्मचारियों को भी होगा. उनकी बेस‍िक सैलरी की 14 प्रत‍िशत राश‍ि भी एनपीएस (NPS) में दी जा सकेगी. इसका असर यह होगा क‍ि ज्‍यादा राश‍ि जमा होने का फायदा कर्मचारी को र‍िटायरमेंट के बाद म‍िलने वाली पेंशन पर पड़ेगा. कर्मचारियों के रिटायरमेंट अकाउंट में ज्यादा पैसे इकट्ठा क‍िया जा सकेगा. व‍ित्‍त मंत्री ने न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम के तहत एनपीएस को और ज्‍यादा आकर्षक बनाने के मकसद से इस बदलाव की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: क‍िसी को पता भी नहीं लगा और व‍ित्‍त मंत्री ने चुपचाप द‍िया बड़ा झटका, मकान बेचने पर नहीं होगा ज्यादा फायदा

लॉन्‍ग टर्म फाइनेंश‍ियल प्‍लान‍िंग को बढ़ावा म‍िलेगा
जानकारों का कहना है क‍ि सरकार की इस पहल से बेहतर टैक्‍स बेन‍िफ‍िट की पेशकश और लॉन्‍ग टर्म फाइनेंश‍ियल प्‍लान‍िंग को बढ़ावा म‍िलेगा. इस कदम से प्राइवेट सैलरीड क्‍लास की एनपीएस में ह‍िस्‍सेदारी बढ़ेगी. यह कदम सोशल सेफ्टी बेन‍िफ‍िट को बढ़ाने और NPS को ज्‍यादा आकर्षक बनाने के लिए क‍िया गया है. बजट में व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से एनपीएस वात्सल्य योजना को भी शुरू करने की बात कही गई है.

क्‍या होगा फायदा?
जानकारों का कहना है क‍ि सरकार की तरफ से क‍िये गए बदलाव कंपनी को आपके NPS अकाउंट में जमा किये गए इनवेस्‍टमेंट पर टैक्‍स कटौती को 4% बढ़ाने की इजाजत देता है. उदाहरण के लिए यद‍ि आपकी बेस‍िक सैलरी और महंगाई भत्‍ता मिलाकर 1 लाख रुपये महीने है तो अब आप हर महीने 4,000 रुपये की ज्‍यादा टैक्‍स कटौती का दावा कर सकते हैं. यह हर साल के ह‍िसाब से 48,000 रुपये होती है. अतिरिक्त कटौती से कर्मचारी को हर साल 14,976 रुपये के टैक्‍स सेव‍िंग हो सकती है.

क्‍या है एनपीएस वात्सल्य योजना?
एनपीएस वात्सल्य योजना को बच्चों के ल‍िए सेव‍िंग और इनवेस्‍टमेंट शुरू करने के लिए बनाया गया है. योजना के तहत माता-पिता या अभिभावक नाबालिग बच्चों के लिए अकाउंट खोल सकते हैं और उनकी रिटायरमेंट की बचत में पैसा जमा कर सकते हैं. यह योजना मौजूदा एनपीएस अकाउंट का ही एक प्रारूप है. लेकिन इसे युवाओं के लिए शुरू क‍िया गया है. आपको बता दें सरकार ने मार्च, 2023 में एनपीएस पर म‍िलने वाले फायदे को बेहतर बनाने के लिए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अगुवाई में एक समिति का गठन किया है.

यह भी पढ़ें: साढ़े 10 लाख की इनकम पर नहीं देना होगा 1 भी रुपये टैक्‍स, होगा पूरे 49400 रुपये का फायदा!

क्‍या है एनपीएस?
नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम (NPS) सरकार की एक योजना है. इसे 2004 में शुरू क‍िया गया था. यह योजना सभी भारतीय नागरिकों की रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक तय आमदनी कराने में मदद करती है. इसमें आप जितना पैसा जमा करते हैं, उसी के हिसाब से आपको रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है. योजना के तहत शेयर, कंपनी के बॉन्ड और सरकारी सिक्योरिटीज जैसी चीजों में न‍िवेश क‍िया जाता है. एनपीएस को पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) रेग्युलेट करता है. इस योजना में न‍िवेश करने से टैक्स छूट में भी मदद म‍िलती है.

Read More
{}{}