Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

कुत्तों के खर्च से कम नौकरों की तनख्वाह, 18 घंटे काम और पासपोर्ट जब्त, हिंदुजा परिवार पर लगे ये गंभीर आरोप

Hinduja Family Networth: हिंदुजा परिवार ब्रिटेन का सबसे अमीर घराना है. 12 सौ अरब रुपये से ज्यादा की दौलत है और 2 लाख लोगों को नौकरी देता है. बैंकिंग, फाइनेंस, एनर्जी, इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट समेत कई सेक्टर में इसका कारोबार है.

कुत्तों के खर्च से कम नौकरों की तनख्वाह, 18 घंटे काम और पासपोर्ट जब्त, हिंदुजा परिवार पर लगे ये गंभीर आरोप
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jun 18, 2024, 10:44 PM IST

Allegations on Hinduja Family: ब्रिटेन में सबसे अमीर भारतीयों में शामिल हिंदुजा परिवार स्विट्जरलैंड की एक कोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़ रहा है. हिंदुजा परिवार पर आरोप है कि उसने अपने भारतीय सर्वेंट स्टाफ को बंधक बनाकर रखा और कम सैलरी दी. कोर्ट में जो याचिका लगाई गई है उसके मुताबिक हिंदुजा परिवार ने अपने नौकरों को जो सैलरी दी, वो हिंदुजा परिवार के पालतू कुत्ते के खर्चे से भी कम थी. हिंदुजा परिवार पर लगे इन आरोपों का पूरा मामला क्या है. आपको बताते हैं.

घरेलू स्टाफ ने दर्ज कराई शिकायत

एक घरेलू स्टाफ ने हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. ये चार सदस्य हैं 78 साल के प्रकाश हिंदुजा उनकी पत्नी कमल हिंदुजा, उनके बेटे अजय और बहू नम्रता हिंदुजा. स्टाफ ने आरोप लगाया कि उसे भारत से लाया गया, उसके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं. वो हिंदुजा फैमिली के स्विट्जरलैंड स्थित लेक जेनेवा विला में काम करता था. उससे रोजाना 18 घंटे काम कराए जाते थे. लेकिन सैलरी के तौर पर रोजाना सिर्फ 8 डॉलर दिए जाते थे. जबकि घरेलू कुत्ते पर एक दिन का खर्च कम से कम 27 डॉलर था. जबकि ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड जैसी जगहों पर हाउसहेल्प की एक दिन की औसत सैलरी 60 डॉलर के आस-पास होती है.

स्विट्जरलैंड में हो रही सुनवाई

हिंदुजा परिवार से जुड़े इस मामले की सुनवाई स्विट्जरलैंड की अदालत में हो रही है. सुनवाई के दौरान स्टाफ की ओर से सीधे तौर पर शोषण का आरोप लगाया गया. कहा गया कि स्टाफ कॉन्ट्रैक्ट में ये बात कहीं नहीं लिखी थी कि आपसे 18 घंटे काम कराए जाएंगे या फिर जब जरूरत होगी तब स्टाफ हाजिर होगा. ऐसी भी कोई शर्त नहीं थी. और ऐसा भी नहीं लिखा था कि घर छोड़ने के लिए उसे घर के मालिक के आदेश की जरूरत होगी. वहीं पूरे मामले में हिंदुजा परिवार की सफाई भी आई. परिवार की ओर से कहा गया कि घरेलू स्टाफ को हमेशा सम्मान दिया गया. स्टाफ अदालत को गुमराह कर रहा है. अगर वो बच्चों के साथ बैठकर टीवी देख रहा है तो इसे क्या काम के घंटे में जोड़ा जाएगा. नहीं ना.

हिंदुजा परिवार ब्रिटेन का सबसे अमीर घराना है. 12 सौ अरब रुपये से ज्यादा की दौलत है और 2 लाख लोगों को नौकरी देता है. बैंकिंग, फाइनेंस, एनर्जी, इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट समेत कई सेक्टर में इसका कारोबार है.

{}{}