trendingNow12374757
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

HDFC बैंक सर्वर फिर रहेगा डाउन, Gpay, व्हाट्सएप पे, पेटीएम, एचडीएफसी मोबाइल बैंक ऐप, UPI कुछ भी नहीं करेगा काम, रट लीजिए ये डेट और टाइम

HDFC Bank: बैंक की ओर से भेजे गए ईमेल के मपताबिक 10 अगस्त को सुबह 2.30 बजे से लेकर सुबह के 5.30 बजे तक बैंक की यूपीआई सर्विस बंद रहेगी. यानी 3 घंटे के लिए आप HDFC बैंक की यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.  

HDFC BANK
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 08, 2024, 06:25 PM IST

HDFC Bank UPI Downtime: अगर आपका बैंक खाता HDFC बैंक में है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. एक बार फिर से एचडीएफसी बैंक सिस्टम मेंटिनेंस करने जा रही है. इस दौरान एक बार फिर से कुछ घंटों के लिए बैंक की यूपीआई सर्विस बंद रहेंगी. यानी आप एचडीएफसी बैंक यूपीआई (HDFC Bank UPI) का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. 

10 अगस्त की तारीख, नोट कर लें टाइम 

बैंक की ओर से ईमेल, मैसेज भेजकर इसकी जानकारी दी गई है. जिसके मुताबिक 10 अगस्त 2024 को सिस्टम मेंटिनेस के चलते HDFC बैंक की UPI सर्विस बंद रहेगी. बैंक की ओर से भेजे गए ईमेल के मपताबिक 10 अगस्त को सुबह 2.30 बजे से लेकर सुबह के 5.30 बजे तक बैंक की यूपीआई सर्विस बंद रहेगी. यानी 3 घंटे के लिए आप HDFC बैंक की यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.  इससे पहले 4 अगस्त को भी बैंक ने सिस्टम अपडेट के चलते 3 घंटे के लिए यूपीआई सर्विस को बंद रखा था.  

3 घंटे तक काम नहीं करेंगी ये सर्विसेस 

देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक 10 अगस्त को जरूरी सिस्टम मेंटेनेंस करेगा. इस दौरान एचडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप, एचडीएफसी बैंक से लिंक Gpay, व्हाट्सएप पे और पेटीएम, श्रीराम फाइनेंस और मोबिक्विक की यूपीआई सर्विस काम नहीं करेगी. इतना ही नहीं सिस्टम मेंटिनेंस के दौरान यूपीआई लेनदेन के लिए POS मर्चेंट, ऑफलाइन ट्रांजैक्शन और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन भी उपलब्ध नहीं रहेगा. 

रूटिन वर्क का हिस्सा है सिस्टम मेंटेनेंस का काम

बैंक से जुड़े तकनीकी खामियों और नए अपडेट्स के लिए बैंक समय-समय पर अपने सिस्टम का मेंटेनेंस करता है. ये रुटिन प्रक्रिया है, जिसे वो 3 से 5 घंटे में पूरा कर लेती है. कई बार कुछ घंटे ज्यादा लग जाते हैं. बैंकिंग ट्रांजैक्शन को सुरक्षित बनाने के लिए और खाताधारकों के अनुभव को बेहतर करने के लिए बैंकिंग सिस्टम मेंटिनेंस का काम होता है.  

Read More
{}{}