trendingNow12324182
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

हाथरस हादसे के बाद भोले बाबा की 100 करोड़ की संपत्ति जब्त, पढ़िए कैसे खड़ा किया अपना साम्राज्य

Surajpal Singh: सूरजपाल सिंह उर्फ भोले बाबा का रुतबा का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि उनके सत्संग में 121 लोगों की जान चली गई फिर भी उनका नाम एफआईआर में नहीं डाला गया है. घटना के बाद से ही वह लापता है. मैनपुरी स्थित उनके आश्रम के बाहर 50 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

हाथरस हादसे के बाद भोले बाबा की 100 करोड़ की संपत्ति जब्त, पढ़िए कैसे खड़ा किया अपना साम्राज्य
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Jul 06, 2024, 04:06 PM IST

Hathras stampede: हाथरस हादसे के बाद जांच अधिकारियों ने सूरजपाल सिंह उर्फ भोले बाबा से जुड़ी 100 करोड़ की संपत्ति जब्त की है. सूरजपाल सिंह 24 आश्रमों का मालिक है. लोगों का दावा है कि वो कोई दान नहीं लेता है. लेकिन सच्चाई यह है कि सूरजपाल सिंह शान से रहता है. उसके पास प्राइवेट सुरक्षा बल हैं. फॉर्च्यूनर चलाता है और सूट पहनता है.

हाथरस में आयोजित एक सत्संग में 120 से ज्यादा मौत के बाद सूरपाल सिंह गायब है. अधिकारियों ने सूरजपाल सिंह उर्फ ​​भोले बाबा से जुड़ी 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का खुलासा करने वाले दस्तावेज जब्त किए हैं. जिसमें मैनपुरी में एक "पांच सितारा" आश्रम भी शामिल है. 

सूरजपाल सिंह उर्फ भोले बाबा का रुतबा का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि उनके सत्संग में 121 लोगों की जान चली गई फिर भी उनका नाम एफआईआर में नहीं डाला गया है. घटना के बाद से ही वह लापता है. मैनपुरी स्थित उनके आश्रम के बाहर 50 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

पिछले दो वर्ष से सूरजपाल सिंह मैनपुरी स्थित इसी आलीशान बंगले में रहता है. यह 21 बीघे से अधिक क्षेत्र में फैला है. इस आश्रम में सूरजपाल सिंह और उनकी पत्नी के लिए छह बड़े कमरे रिजर्व हैं. इस कमरे में कोई भी बिना अनुमति के प्रवेश नहीं कर सकता है. आश्रम के मेन गेट पर 200 लोगों के नाम लिस्टेड हैं जिन्होंने इसके निर्माण के लिए दान दिया था. इसमें सबसे अधिक दान 2.5 लाख रुपये और सबसे कम 10,000 हजार रुपये हैं. जमीन समेत इस आश्रम की कीमत 5 करोड़ रुपये आंकी गई है.

आश्रम को एक ट्रस्ट द्वारा मैनेज किया जाता है. सूरजपाल सिंह के करीबी लोगों का दावा है कि उनके पास कुल 24 आश्रम और 100 करोड़ रुपये से अधिक की जमीन है. सूरजपाल सिंह जब भी अपने अनुयायियों के सामने आता है वह अक्सर टाई और स्टाइलिश आईवियर के साथ सफेद थ्री-पीस सूट पहने होता है. वह कम से कम 20 वाहनों के काफिले के साथ आता है. इस बेड़ा के आगे-आगे मोटरसाइकिलों पर काली वर्दी में 15 कमांडो चलते हैं. इनमें ज्यादातर बाइक रॉयल एनफील्ड बुलेट होते हैं.

Read More
{}{}