trendingNow11948173
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Diwali से पहले किसानों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने बढ़ा दी गन्ने की कीमत, जानिए नए दाम

Sugarcane Price: हरियाणा सरकार की ओर से किसानों के फायदे के लिए एक अहम ऐलान किया गया है. इस ऐलान के तहत अब सरकार ने गन्ने की कीमत में इजाफा कर दिया है. सरकार की ओर से गन्ने की कीमत 14 रुपये बढ़ाई गई है. आइए जानते हैं अपडेट...

Diwali से पहले किसानों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने बढ़ा दी गन्ने की कीमत, जानिए नए दाम
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 07, 2023, 08:21 AM IST

Haryana Farmer: दिवाली से पहले किसानों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से गन्ने की कीमतों में इजाफा कर दिया है. इसका फायदा किसानों को मिलने वाला है. दिवाली से पहले हरियाणा सरकार की ओर से ये कदम उठाया गया है. साथ ही हरियाणा सरकार की ओर से गन्ने की कीमत में 14 रुपये का इजाफा किया है. इससे गन्ने के प्रति क्विंटल की कीमत में इजाफा हो गया है.

गन्ने की कीमत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को चालू पेराई मौसम के लिए गन्ने की कीमत 14 रुपये बढ़ाकर 386 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की. यह अभी 372 रुपये प्रति क्विंटल थी. इसका ऐलान खट्टर ने सोशल मीडिया पर भी किया है. वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि गन्ने की कीमतों में इजाफा होने से किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा.

इतनी है नई दर

खट्टर ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘मेरे गन्ना उत्पादक किसान भाइयों के लिए, मैं आज हरियाणा में गन्ने की प्रति क्विंटल दर 372 रुपये से बढ़ाकर 386 रुपये करने की घोषणा करता हूं. हमारे किसानों के लिए बहुत खुशी की बात है कि यह देश में गन्ने का सबसे ऊंची दर होगी.’’ पड़ोसी राज्य पंजाब में गन्ने की कीमत 380 रुपये प्रति क्विंटल है. खट्टर ने यह भी घोषणा की कि अगले साल यह दर बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल कर दी जाएगी. 386 रुपये प्रति क्विंटल की नई कीमत चालू पेराई सत्र से लागू होगी.

अगले साल भी बढ़ाई जा सकती है कीमत

इससे पहले जनवरी में खट्टर ने गन्ने की कीमत में 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जिससे फसल की दर बढ़कर 372 रुपये प्रति क्विंटल हो गई थी. कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने हाल ही में दावा किया था कि अगर अगले साल राज्य में कांग्रेस सत्ता में आती है तो गन्ने की कीमतें न्यूनतम 450 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाई जाएंगी. (इनपुट: भाषा)

Read More
{}{}