trendingNow11767073
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Pension: आ गई खुशखबरी! अब Unmarried लोगों को भी मिलेगी पेंशन, हर महीने खाते में आएगा पैसा

Pension Scheme Update: अब राज्य सरकार पेंशन स्कीम में बड़ा बदलाव कर सकती है. इसको लेकर प्लानिंग चल रही है. सरकार (Haryana government) कुंवारों को भी पेंशन देने का प्लान बना रही है. 

Pension: आ गई खुशखबरी! अब Unmarried लोगों को भी मिलेगी पेंशन, हर महीने खाते में आएगा पैसा
Stop
Shivani Sharma|Updated: Jul 05, 2023, 04:52 PM IST

Pension News: केंद्र और राज्य सरकार (Central and State government) की तरफ से आम जनता के लिए कई स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसमें पेंशन की सुविधा (Pension scheme) दी जाती है. अब राज्य सरकार पेंशन स्कीम में बड़ा बदलाव कर सकती है. इसको लेकर प्लानिंग चल रही है. केंद्र के बाद में अब हरियाणा सरकार (Haryana government) कुंवारों को भी पेंशन देने का प्लान बना रही है. यानी अब से कुंवारे लोगों को भी पेंशन का फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि राज्य सरकार का क्या प्लान है-

कुंवारों को भी मिलेगी पेंशन
हरियाणा की खट्टर सरकार प्रदेश के 45 से 60 साल के कुंवारों के लिए पेंशन देने का प्लान बना रही है, जिससे इन लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा. फिलहाल इस पर एक महीने में फैसला लिया जा सकता है. राज्य सरकार ने कहा है कि 60 साल के अविवाहित लोगों को पेंशन देने का प्लान बनाया जा रहा है. इस योजना को जल्द ही शुरू किया जा सकता है. 

किन लोगों को मिलेगा इसका फायदा?
आपको बता दें राज्य सरकार ने बताया है कि इसका फायदा सिर्फ उन लोगों को मिलेगा जिनकी सालाना इनकम 1.80 लाख रुपये से कम होगी. इस योजना के लागू हो जाने के बाद में राज्य के करीब 1.25 लाख लोगों को फायदा मिलेगा. इस समय पर हरियाणा में बुढ़ापा, विधवा पेंशन और दिव्यांग पेंशन की सुविधा दी जाती है. 

बुजुर्ग पेंशन में किया 3000 रुपये का इजाफा
चुनाव से पहले हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. बता दें उन्होंने करीब 6 महीने पहले बुजुर्ग पेंशन को भी 3000 रुपये तक बढ़ाने का फैसला लिया था. इसके बाद में उन्होंने कहा कि हमने अपने वादे को पूरा कर दिया है. 

कितनी मिल सकती है कुंवारों को पेंशन
आपको बता दें इस समय पर हरियाणा में पेंशनर्स को 2750 रुपये की राशि मिलती है और उम्मीद की जा रही है कि कुंवारों को भी राज्य सरकार की तरफ 2750 रुपये की पेंशन दी जा सकती है. इसके अलावा अविवाहितों के साथ ही गरीब विधुर को पेंशन देने पर विचार कर रही है.

Read More
{}{}