Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Guwahati Airport: गुवाहाटी एयरपोर्ट का टर्म‍िनल शुरू करने में देरी, अगले साल इस महीने में होगा शुरू

Adani Group: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगस्त 2020 में अडानी एंटरप्राइजेज को ऑपरेट, मैनेजमेंट और विकास के लिए गुवाहाटी एयरपोर्ट को 50 साल के लिए पट्टे पर देने की मंजूरी दी थी.  नया टर्मिनल सालाना 1.31 करोड़ यात्रियों को मैनेज कर पाएगा.

Guwahati Airport: गुवाहाटी एयरपोर्ट का टर्म‍िनल शुरू करने में देरी, अगले साल इस महीने में होगा शुरू
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 27, 2024, 04:51 PM IST

LGBI Airport: गुवाहाटी में अडानी ग्रुप की तरफ से संचालित गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय (LGBI) एयरपोर्ट का नया टर्मिनल अप्रैल 2025 तक तैयार हो जाएगा. एक वर‍िष्‍ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकादी दी. मुख्य हवाई अड्डा अधिकारी (CAO) उत्पल बरुआ ने बताया कि 2,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की कुल लागत से बनाए जा रहे टर्मिनल को पहले दिसंबर 2024 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन ‘डिजाइन’ में बदलाव के कारण इसमें चार महीने की देरी हो गई.

नया टर्मिनल अप्रैल 2025 तक बनकर तैयार होगा

उन्होंने बताया क‍ि हमारा नया टर्मिनल अप्रैल 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा. इमारत में और अधिक सुविधाएं शामिल करने के लिए ‘डिजाइन’ में किए बदलाव से थोड़ी देरी हुई है. हम इसे देश का सबसे प्रभावी टर्मिनल बनाना चाहते हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगस्त 2020 में अडानी एंटरप्राइजेज को ऑपरेट, मैनेजमेंट और विकास के लिए गुवाहाटी एयरपोर्ट को 50 साल के लिए पट्टे पर देने की मंजूरी दी थी. अक्टूबर 2021 में प्रबंधन को गुजरात स्थित इकाई को हस्तांतरित करने से पहले भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) नए टर्मिनल का विकास कर रहा था.

सालाना 1.31 करोड़ यात्रियों को मैनेज कर पाएगा
बरुआ ने बताया कि नया टर्मिनल सालाना 1.31 करोड़ यात्रियों को मैनेज कर पाएगा, जबकि मौजूदा टर्मिनल केवल 34 लाख यात्रियों को मैनेज कर पाता है. संरचना के विकास में निवेश के बारे में पूछे जाने पर बरुआ ने कहा, ‘पूरी सुविधा में 2,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा खर्च किए जा रहे हैं. इसमें से करीब 1,600 करोड़ रुपये टर्मिनल भवन में निवेश किए जा रहे हैं, जबकि शेष राशि का इस्तेमाल एक नया ‘टैक्सीवे’ बनाने और ‘रनवे’ का विस्तार करने में किया जाएगा.’

{}{}