trendingNow12422336
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

GST Council Meeting: बदरी-केदार और वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी! सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

GST Council Meeting Updates: केदारनाथ, बद्रीनाथ जैसी धार्मिक यात्राओं पर श्रद्धालुओं को ले जाने वाली हेलिकॉप्टर सेवाओं पर टैक्स को 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है. 

GST Council Meeting: बदरी-केदार और वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी! सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Sep 09, 2024, 06:34 PM IST

GST Council Meeting Today : GST काउंसिल की 54वीं बैठक में धार्मिक यात्राओं के लिए इस्तेमाल होने वाली हेलीकॉप्टर सेवाओ को लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा है कि जीएसटी परिषद ने धार्मिक यात्राओं के लिए हेलिकॉप्टर सेवाओं के परिचालन पर कर को घटाकर पांच प्रतिशत करने का फैसला किया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 54वीं बैठक अभी चल रही है. 

अग्रवाल ने कहा कि केदारनाथ, बद्रीनाथ जैसी धार्मिक यात्राओं पर श्रद्धालुओं को ले जाने वाली हेलिकॉप्टर सेवाओं पर टैक्स को 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है. पहले इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं थी. अब स्पष्टता होगी.

जीएसटी संबंधी मामलों में निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई जीएसटी परिषद की बैठक में कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श होने की संभावना है. इसमें जीवन और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर कर में कटौती भी शामिल है.

2000 तक के लेनदेन पर अभी कोई टैक्स नहीं

अग्रवाल ने कहा कि परिषद ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिये 2000 रुपये तक के छोटे डिजिटल लेनदेन के लिए बिलडेस्क और सीसीएवेन्यू जैसे भुगतान एग्रीगेटरों (पीए) पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाने के मुद्दे को कर अनुशंसा समिति के पास भेज दिया है. इस समय भुगतान एग्रीगेटरों को 2,000 रुपये से कम की राशि के लेनदेन पर जीएसटी का भुगतान करने से छूट है. परिषद जीवन और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के कराधान पर फिटमेंट समिति की रिपोर्ट पर भी चर्चा कर सकती है.

Read More
{}{}