trendingNow11964254
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Government Scheme: क्या है एक जिला एक उत्पाद योजना? लोगों को कैसे होगा इससे फायदा?

One District One Product Scheme सरकार की ओर से लगाई गई एक स्कीम है. इस स्कीम के जरिए लोगों को काफी लाभ भी मिल रहा है. आइए जानते हैं पूरा अपडेट...

Government Scheme: क्या है एक जिला एक उत्पाद योजना? लोगों को कैसे होगा इससे फायदा?
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 17, 2023, 01:27 PM IST

Scheme in India: सरकार की ओर से लोगों के फायदे के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए सरकार की ओर से लोगों का हित किया जाना उद्देश्य होता है. वहीं इनमें 'एक जिला एक उत्पाद (ODOP)' भी है. One District One Product Scheme वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत एक पहल है, जिसका उद्देश्य देश और इसके लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को प्रकट करना है. 

अद्वितीय उत्पाद का चयन

इस योजना के तहत देश के सभी जिलों में संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देकर आत्मनिर्भर बनाना है. इस योजना के तहत प्रत्येक जिले से एक अद्वितीय उत्पाद का चयन, ब्रांडिंग और प्रचार किया जाता है जो देश भर में उत्पादों की विविध श्रृंखला को प्रदर्शित करता है, जिसमें हथकरघा और हस्तशिल्प सहित विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं.

एक जिला, एक उत्पाद’

देश के कई राज्यों में एक जिला एक उत्पाद स्कीम चलाई जा रही है. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) योजना उत्तर प्रदेश को निर्यात केंद्र के रूप में विकसित और रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद कर रही है. भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) में उत्तर प्रदेश मंडप का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब एक राजस्व-अधिशेष राज्य है और बीमारू राज्यों की श्रेणी से बाहर आ चुका है.

निवेश प्रस्ताव मिले

बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को कभी आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण 'बीमारू' राज्य कहा जाता था. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की वृद्धि के इंजन के रूप में उभर रहा है. उन्होंने कहा कि फरवरी में आयोजित उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन के दौरान 38 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे. आदित्यनाथ ने कहा कि ओडीओपी को प्रदर्शित करने के अलावा उत्तर प्रदेश मंडप में ‘नए भारत के नए उत्तर प्रदेश’ में ढांचागत विकास के लिए किए जा रहे कार्यों को भी दर्शाने की कोशिश की गई है.

Read More
{}{}