trendingNow11492380
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Google महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप पर देगी ध्‍यान, करेगी 75000 करोड़ का न‍िवेश

IDF: गूगल इंडिया के कंट्री मैनेजर एवं उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा, हमारे आईडीएफ निवेश के हिस्से के रूप में आगे जाकर हम शुरुआती स्तर की कंपनियों को समर्थन देंगे, जिसमें महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

Google महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप पर देगी ध्‍यान, करेगी 75000 करोड़ का न‍िवेश
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 19, 2022, 02:54 PM IST

India Digitization Fund: गूगल अपने 75,000 करोड़ रुपये के 'भारत डिजिटलीकरण कोष' (India Digitization Fund) के जरिए महिलाओं के नेतृत्व वाले शुरुआती स्तर के स्टार्टअप में निवेश पर ध्यान देगी. कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी की तरफ से यह जानकारी दी गई. इंटरनेट तक किफायती पहुंच बनाने के लिए कंपनी ने 10 अरब डॉलर (करीब 75,000 करोड़ रुपये) का ‘भारत डिजिटलीकरण कोष (IDF)’ शुरू किया है.

जियो में 4.5 अरब डॉलर में खरीदी ह‍िस्‍सेदारी
गूगल आईडीएफ (IDF) के जरिये कंपनी ने जियो में 7.73 प्रत‍िशत हिस्सेदारी 4.5 अरब डॉलर में और भारती एयरटेल में 1.2 फीसदी हिस्सेदारी 70 करोड़ डॉलर में खरीदी है. गूगल इंडिया के कंट्री मैनेजर एवं उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में कहा, 'हमारे आईडीएफ (IDF) निवेश के हिस्से के रूप में आगे जाकर हम शुरुआती स्तर की कंपनियों को समर्थन देंगे जिसमें महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.'

कंपनी ने स्पीच प्रौद्योगिकी, वॉइस एवं वीडियो सर्च जैसी कृत्रिम मेधा आधारित कई परियोजनाओं की घोषणा की है. गुप्ता ने बताया, 'कृत्रिम मेधा की मदद से लिखित सामग्री को तुरंत ही वीडियो में बदला जा सकेगा, अंग्रेजी से किसी भाषा में व्यापक रूप से अनुवाद भी संभव होगा.' कंपनी ने भारत के 773 जिलों से स्पीच आंकड़े एकत्रित करने के लिए बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ सहयोग की घोषणा भी की है. इन आंकड़ों की मदद से कंपनी अपने भाषा अनुवाद और सर्च प्रौद्योगिकी को बेहतर बनाएगी. (इनपुट : भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}