trendingNow12330996
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

HDFC-ICICI-PNB-Axis बैंक कस्‍टमर की RBI ने कर दी मौज, ब‍िना पैसों के UPI से होगा पेमेंट

UPI Credit Card: एनपीसीआई की तरफ से आरबीआई के सहयोग से ग्राहकों के ल‍िए नई सुव‍िधा को शुरू क‍िया जा रहा है. इस सुव‍िधा के तहत आप अपने यूपीआई को क्रेड‍िट कार्ड की तरह यूज कर सकेंगे. अभी यह सुव‍िधा कुछ ही बैंक के कस्‍टमर को म‍िलेगी.

HDFC-ICICI-PNB-Axis बैंक कस्‍टमर की RBI ने कर दी मौज, ब‍िना पैसों के UPI से होगा पेमेंट
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 15, 2024, 08:23 PM IST

UPI Credit Line: अगर आप भी यूपीआई (UPI) यूज करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. यूपीआई यूजर्स को पहली बार ऐसी सुव‍िधा का फायदा म‍िलने जा रहा है, ज‍िसका अनुभव एकदम नया होगा. अब कोई भी यूपीआई (UPI) के जर‍िये द‍िल खोलकर खर्च कर सकेगा, वो भी तब जब आपकी जेब में पैसा हो या नहीं. जी हां, देश में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) यूपीआई (UPI) के जर‍िये नया स‍िस्‍टम ला रहा है, यह तरीका ब‍िल्‍कुल क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा. पूरा स‍िस्‍टम बॉय नाउ, पे लेटर (Buy Now, Pay Later) पर बेस्‍ड होगा.

आरबी‍आई की अनुमत‍ि के बाद इन बैंकों ने शुरू की सुव‍िधा

टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया (TOI) में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने बैंकों को यूपीआई (UPI) के जरिये ग्राहकों को क्रेडिट लाइन देने की इजाजत दे दी है. एक्सिस (Axis Bank), एचडीएफसी (HDFC Bank), आईसीआईसीआई (ICICI Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank) और पीएनबी (PNB) समेत कई बैंक इस नई सुविधा को दे रहे हैं. क्रेडिट लाइन में ग्राहक को एक तय ल‍िमि‍ट तक का लोन मिलता है और जितना पैसा खर्च करते हैं, उतने पर ही ब्याज चुकाना होता है. UPI की इस नई सुव‍िधा में आप बिना अपने बैंक अकाउंट से सीधे पैसे कम हुए बगैर शॉप‍िंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: HDFC और Axis बैंक कस्‍टमर को बड़ा झटका, RBI ने आज से ही बंद कर दी यह सुविधा

ग्राहकों को नहीं देनी होगी क‍िसी प्रकार की एक्‍सट्रा फीस
यह सुव‍िधा क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगी. इसका भुगतान एक न‍िश्‍च‍ित समय पर करना होता है. फिलहाल इस क्रेडिट का इस्तेमाल केवल दुकानों पर शॉप‍िंग के ल‍िए किया जा सकेगा. ग्राहक के इस सुव‍िधा को यूज करने पर दुकानदार को ही इस सर्व‍िस पर लगने वाली फीस का भुगतान करना होगा. नई सुविधा के लिए आपको क‍िसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. यह UPI का ही नया फीचर है, जिसे यूज करने के लिए आपको किसी नए स‍िस्‍टम या नया प्रोसेस करने की जरूरत नहीं है.

बैंक अकाउंट से पैसे देने का सबसे आसान तरीका
यूपीआई (UPI) को आठ साल पहले शुरू क‍िया गया था. अब यह इतना प्रचलि‍त हो गया है क‍ि यह दुकानों पर सीधे बैंक अकाउंट से पैसे देने का सबसे आसान तरीका बन गया है. इसमें भुगतान करने के ल‍िए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होती. UPI पर भी क्रेडिट का यूज किया जा सकता है, जो लगभग-लगभग क्रेडिट कार्ड की ही तरह काम करता है. दुकानदारों को UPI यूज करने में इसलिए भी ज्यादा फायदा होता है क्योंकि उन्हें क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर लगने वाले शुल्क से कम शुल्क देना होता है. यही कारण है क‍ि बड़ी संख्‍या में लोग UPI यूज करना पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें: RBI बदलेगा बैंकों के कामकाज का तरीका, इस जानकारी के बाद लागू होगा 'जीरो टॉलरेंस'!

सबसे ज्‍यादा लोग शॉप‍िंग के ल‍िए कैश ही यूज कर रहे
एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करीब 53% लोग UPI यूज करना पसंद करते हैं. इसके अलावा 30% लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए डिजिटल वॉलेट या कार्ड (क्रेडिट या डेबिट) उपयोग करते हैं. दूसरी तरफ, दुकान पर जाकर सामान खरीदते समय करीब 75% लोग अभी भी कैश का ही इस्तेमाल करते हैं. हालांक‍ि, 25% लोग दुकान पर UPI से पेमेंट करना पसंद करते हैं और वहीं 20% लोग डिजिटल वॉलेट या कार्ड यूज करते हैं.

NPCI ने कई सुव‍िधाएं शुरू कीं
NPCI की तरफ से पिछले कुछ साल में UPI को और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कई सुविधाएं शुरू की गई हैं. पहले, UPI Lite को लॉन्च किया गया. इसमें आपके बैंक अकाउंट से एक न‍िश्‍च‍ित राशि किसी वर्चुअल वॉलेट में चली जाती है और आप उस पैसे का यूज छोटे पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं. इसमें आपको बार-बार पासवर्ड डालने या तेज इंटरनेट की जरूरत नहीं होती.

इसके बाद, NPCI ने Rupay कार्ड होल्‍डर्स को यह सुविधा दी कि वे अपने कार्ड को UPI ऐप में जोड़ सकें और UPI QR कोड स्कैन करके क्रेडिट कार्ड की तरह पेमेंट कर सकें. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से लॉन्च की गई ड‍िज‍िटल रुपये (Digital Rupee) को भी UPI के साथ किया जा सकता है. अब आप अपनी e रुपये वॉलेट से UPI QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे.

Read More
{}{}