trendingNow11236095
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Gold Price Today: आज फिर महंगा हुआ सोना, हाई रिकॉर्ड से है कुछ कदम दूर, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त दिख रही है. यानी भारतीय बाजार में भी ग्‍लोबल मार्केट में कीमतें चढ़ने का असर भी दिख रहा है. जी7 देशों की ओर से रूस से सोना आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में इसकी सप्‍लाई पर असर पड़ा है. आइये जानते हैं लेटेस्ट रेट.

Gold Price Today: आज फिर महंगा हुआ सोना, हाई रिकॉर्ड से है कुछ कदम दूर, चेक करें लेटेस्‍ट रेट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 28, 2022, 02:14 PM IST

Gold Price Today: वैश्विक बाजार में तेजी का असर भारतीय बाजार में भी दिख रहा है. हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन सोने-चांदी की कीमत में फिर बढ़ोतरी दिख रही है. सोने का वायदा भाव जहां 51 हजार के करीब पहुंच गया है, यानी सोना नए रिकॉर्ड हाई की तरफ बढ़ रहा है. वहीं चांदी भी 60 हजार के ऊपर बिक ट्रेड कर रही है. दरअसल, रूस ने G7 देशों में सोना सप्लाई पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, जिसके बाद वैश्विक बाजार में मांग के हिसाब से पूर्ति मुश्किल हो रही है.

आज क्या है सोने-चांदी का भाव?

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 163 रुपये बढ़कर 50,812 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि चांदी का वायदा भाव भी 60 हजार के ऊपर ट्रेड कर रहा है. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,604 रुपये के स्‍तर पर हुई लेकिन जल्‍द ही इसकी बढ़ती मांग के कारण 200 रुपये से ज्‍यादा के उछाल के साथ सोना 0.32 फीसदी की बढ़त पर ट्रेड कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, खुश होकर यात्रियों ने कहा- आपने तो द‍िल जीत ल‍िया

वैश्विक बाजार भी तेज

रूस की तरफ से जी7 देशों में सोना निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में भी इसकी कीमत में तेजी दिख रही है. आज हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दिख रही  है. ग्‍लोबल मार्केट में सोने की हाजिर कीमत 1,825.65 डॉलर प्रति औंस रह और चांदी की हाजिर कीमत 21.19 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई.

अभी और बढ़ेगी सोने की कीमत!

एक्‍सपर्ट की मानें तो सोने-चांदी की कीमत में अभी और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. रूस के प्रतिबन्ध के चलते आने वाले समय में सोने-चांदी की सप्लाई में कमी आएगी और बढती मांग के कारण इसकी कीमत बढ़ेगी. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय में घरेलू बाजार में भी सोना अभी और महंगा होगा.

Read More
{}{}