trendingNow11315487
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, टूट सकते हैं पुराने रिकॉर्ड! फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

आज सुबह 23 अगस्‍त को मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने- चांदी लाल निशान में कारोबार कर रही हैं. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव (Gold Rate) आज 0.01 फीसदी की गिरावट के साथ 51,157 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है

Gold Price Today, 23 August 2022
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 23, 2022, 03:08 PM IST

Gold Price Today, 23 August 2022: अगर आप सोना या चांदी (Gold-Silver) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. आज सोने-चांदी कि कीमत में बड़ी गिरावट हुई है. आज सुबह से ही सोना और चांदी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो आगे चल कर सोने के भाव में बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है . ऐसे में अगर आप भी सोने-चांदी की खरीदारी करना चाहते हैं तो तुरंत खरीद लें.

जानिए आज क्या है सोने-चांदी के भाव?

आज सुबह 23 अगस्‍त को मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने- चांदी लाल निशान में कारोबार कर रही हैं.  मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव (Gold Rate) आज 0.01 फीसदी की गिरावट के साथ 51,157 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है, जबकि एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव (Silver Rate) 217 रुपये गिरकर 54,775 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है.

इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,211 रुपये के स्‍तर पर हुई, जबकि चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 54,870 रुपये के स्‍तर पर हुई थी.

ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने-चांदी का क्या है भाव?

अब बात करते हैं ग्लोबल मार्केट की तो अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमत में उछाल दिख रहा है जबकि लेकिन चांदी का रेट गिर गया है. अमेरिकी बाजार में जहां मंगलवार को सोने का हाजिर भाव 1,736.55 डॉलर प्रति औंस रहा, जबकि चांदी का हाजिर मूल्‍य आज 0.27 फीसदी गिरकर 18.91 डॉलर प्रति औंस हो गया है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

सोने-चांदी की कीमत में हो रहे बदलावों को लेकर एक्सपर्ट्स की राय है कि आगे सोने की कीमत में बढ़ोतरी दिख सकती है. ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे सुधारों का असर भारतीय बाजार पर देखने को जरुर मिलेगा. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक महीने पहले तक 50 हजार के आसपास दिख रहा सोना अब 52 हजार के करीब पहुंच गया है. एक्सपर्ट्स का मानना ह कि डॉलर में जैसे-जैसे गिरावट आएगी, सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी होगी. इतना ही नहीं इस साल के अंत तक सोना 55 हजार के स्‍तर को छू सकता है.

Read More
{}{}