trendingNow11602528
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Gold Price Today: सोना लगातार हो रहा है सस्ता, 10 ग्राम का भाव सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप, चेक करें...

Gold Price Today Down: सोना और चांदी (Gold-Silver Price) खरीदने वालों की आज मौज आ गई है. अगर आप भी गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज सोने की कीमतों (Gold Price Today) में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है. आइए चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का भाव-  

Gold Price Today: सोना लगातार हो रहा है सस्ता, 10 ग्राम का भाव सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप, चेक करें...
Stop
Shivani Sharma|Updated: Mar 09, 2023, 07:12 PM IST

Gold Price Today Delhi 9th March: सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी गोल्ड खरीदने (Gold Price) का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. होली के बाद भी गोल्ड की कीमतों में गिरावट जारी है. सोना आज भी सस्ता हो गया है. गोल्ड का भाव 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ है. इसके साथ ही चांदी की कीमत (Silver Price Today) 61,000 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर आ गई हैं. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

सोना-चांदी हो गया सस्ता
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 80 रुपये की गिरावट के साथ 55,025 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 55,105 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी भी आज सस्ती हो गई है. आज चांदी का भाव 390 रुपये फिसलकर 61,955 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंच गई हैं. 

ग्लोबल मार्केट में जानें कैसा रहा हाल?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 80 रुपये की गिरावट के साथ 55,025 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था. इसके अलावा इंटरनेशन मार्केट में सोना 1,815 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा, जबकि चांदी का भाव गिरावट के साथ 20.02 डॉलर प्रति औंस रह गया.

कैसे चेक कर सकते हैं अपने शहर का भाव?
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ध्यान रखें ये जरूरी बात
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}