trendingNow11203306
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Gold Price Today: सस्ता हुआ सोना, रिकॉर्ड हाई से करीब 6 हजार रुपये कम हुई कीमत, चेक करें लेटेस्ट रेट

Gold Price Today: अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज सोने की मांग कम रही और एमसीएक्‍स पर सोने का वायदा भाव नीचे आ गया. सोने की कीमत में आज सुबह लगातार दूसरे दिन कमजोरी देखी गई. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

Gold Price
Stop
Zee News Desk|Updated: May 31, 2022, 07:22 PM IST

Gold Price Today: वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेतों के बीच आज सोने-चांदी की कीमतों में मामूली गिरावट दिखी है. सोना इस समय 51,000 से नीचे आ गया है और अपने हाई रेट से करीब 6 हजार रुपये सस्‍ता बिक रहा है. वहीं, चांदी में भी आज गिरावट दिखी और इसकी कीमत 62 हजार के नीचे आ गई.

सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट 

आज सुबह बाजार खुलते समय मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 14 रुपये गिरकर 56,901 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इस हिसाब से सोने का भाव भी अपने हाई रेट से करीब 6 हजार रुपये सस्‍ता चल रहा है. गौरतलब है कि मार्च की शुरुआत में सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 57 हजार रुपये के करीब पहुंच गई थी.

चांदी में भी तेजी 

इसके अलावा चांदी की कीमत में भी गिरावट का माहौल बना हुआ है. एमसीएक्‍स पर आज सुबह चांदी का वायदा भाव 320 रुपये गिरकर 61,562 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी का भाव 61,597 रुपये पर खुला और मांग घटने पर जल्‍द ही पिछले भाव से 0.52 फीसदी गिरकर कारोबार करने लगा.
अब अगर हाई रेट की बात करें तो चांदी का भी मौजूदा रेट उसके हाई से करीब 12 हजार रुपये कम चल रहा है. मार्च की शुरुआत में चांदी का वायदा भाव 73 हजार के ऊपर चल रहा था. यानी सोने और चांदी दोनों की कीमत में अभी गिरावट चल रही है.

ये भी पढ़ें- PM Pension Yojana: सीनियर सिटीजन को मिलेंगे 1.1 लाख रुपये, सरकार ने शुरू की धमाकेदार पेंशन स्कीम

वैश्विक बाजार में आज कितना है भाव

ग्‍लोबल मार्केट में शेयर बाजार की तरह सोने-चांदी की कीमत में भी उतार-चढ़ाव दिख रहा है. वैश्विक बाजार में सोने की कीमत में थोड़ी बढ़त दिखी है वहीं, चांदी की कीमत में गिरावट आई है. सुबह अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,852.63 डॉलर प्रति औंस रहा, जबकि चांदी का हाजिर रेट आज सुबह 0.32 फीसदी गिरकर 21.86 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया.

Read More
{}{}