trendingNow11639409
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Gold Price: सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, कीमतों में आई जोरदार गिरावट!

Gold Price, 4 April 2023: सोना खरीदने वालों (Gold Price Today) के लिए अच्छी खबर है. आज गोल्ड की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सस्ता हो गया है. 

Gold Price: सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, कीमतों में आई जोरदार गिरावट!
Stop
Shivani Sharma|Updated: Apr 04, 2023, 09:01 PM IST

Gold Price, 4 April 2023: सोना खरीदने वालों (Gold Price Today) के लिए अच्छी खबर है. आज गोल्ड की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सस्ता हो गया है. आज गोल्ड का भाव 59,000 के लेवल पर क्लोज हुआ है. इसके अलावा चांदी की कीमतों (Silver Price Update) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. एचडीफसी सिक्योरिटीज ने आज के गोल्ड के भाव की जानकारी दी है. 

सोना-चांदी हो गया सस्ता
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सस्ता हो गया है. आज गोल्ड का भाव 180 रुपये की गिरावट के साथ 59,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ है. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59,780 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 240 रुपये बढ़कर 72,140 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

ग्लोबल मार्केट में क्या रहा भाव?
इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में सोने के भाव में तेजी देखने को मिल रही है. यहां पर सोना मजबूती के साथ 1,982 डॉलर प्रति औंस हो गया है. वहीं, चांदी भी बढ़त के साथ 24.04 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है. 

24 कैरेट गोल्ड होता है सबसे ज्यादा शुद्ध
आपको बता दें 24 कैरेट गोल्ड को सबसे ज्यादा शुद्ध मांगा जाता है. शुद्ध सोना या 24 कैरेट सोना 99.9 फीसदी शुद्धता का संकेत है और इसमें किसी अन्य मेटल को नहीं मिलाया जाता है. 24 कैरेट सोने का इस्तेमाल सोने के सिक्के और बार को बनाने में किया जाता है. सोने के लिए अन्य विभिन्न शुद्धताएं भी होती हैं और इन्हें 24 कैरेट की तुलना में मापा जाता है.
 
सोना खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बात
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

भाषा - एजेंसी 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}