trendingNow11930483
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Gold-Silver Price: ग्लोबल तनाव के बीच सोना-चांदी हो रहा महंगा, क्या इस बार दिवाली पर बनेगा रिकॉर्ड?

Gold-Silver Price: दिवाली पर सभी के घरों में सोने-चांदी (Gold-Silver) की खरीदारी की जाती है. ऐसे में गोल्ड का महंगा होना सभी के लिए एक झटका है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का भाव 62,000 के करीब पहुंच रहा है.

Gold-Silver Price: ग्लोबल तनाव के बीच सोना-चांदी हो रहा महंगा, क्या इस बार दिवाली पर बनेगा रिकॉर्ड?
Stop
Shivani Sharma|Updated: Oct 25, 2023, 08:02 PM IST

Gold-Silver Price Today, 25 October: फेस्टिव सीजन चल रहा है. दिवाली पर सभी के घरों में सोने-चांदी (Gold-Silver) की खरीदारी की जाती है. ऐसे में गोल्ड का महंगा होना सभी के लिए एक झटका है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का भाव 62,000 के करीब पहुंच रहा है. धीरे-धीरे सोने की कीमतों में तेजी जारी है. आज भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना महंगा हो गया है. क्या इस बार दिवाली पर सोने की कीमतें रिकॉर्ड लेवल पर जाएंगी?

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 50 रुपये की तेजी के साथ 61,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 61,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा है कि बुधवार को सोने में मजबूती के साथ कारोबार हुआ, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 50 रुपये ऊपर था.  उन्होंने कहा है कि इस बीच, त्योहारी सीजन के साथ घरेलू बाजार में सोने की खुदरा आभूषणों की मांग में सुधार होने की संभावना है. 

गांधी ने कहा कि सोने की कीमत में एक सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव आया, क्योंकि व्यापारी वृहद मोर्चे पर अन्य संकेतकों और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल के बुधवार को होने वाले भाषण का इंतजार कर रहे हैं.

ग्लोबल मार्केट में क्या है सोने-चांदी का भाव?

ग्लोबल मार्केट में सोना गिरावट के साथ 1,974 डॉलर प्रति औंस रह गया. चांदी की कीमत भी नुकसान के साथ 22.88 डॉलर प्रति औंस रह गयी.

बढ़ रही है सोने-चांदी की मांग

बता दें इजरायल और हमास के बीच में चल रहे वॉर का असर गोल्ड और सिल्वर की कीमतों पर दिख रहा है. इस समय मार्केट में गोल्ड और सिल्वर की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है. वहीं, यूएस यील्ड का प्रदर्शन और डॉलर की मजबूत पकड़ की वजह से गोल्ड में वोलैटिलिटी दिख रही है. 

इनपुट - भाषा एजेंसी के साथ

Read More
{}{}