trendingNow12308187
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

रत्न, आभूषण निर्यातकों की बजट में सोने, चांदी, प्लैटिनम बार पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ यहां बजट पूर्व बैठक में रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद ने कहा कि भारतीय रत्न और आभूषण उद्योग कुल वस्तु निर्यात में लगभग 10 प्रतिशत का योगदान देता है. 

रत्न, आभूषण निर्यातकों की बजट में सोने, चांदी, प्लैटिनम बार पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग
Stop
Updated: Jun 25, 2024, 11:32 PM IST

Budget 2025: रत्‍न और आभूषण निर्यातकों ने आगामी बजट में सोने, चांदी और प्लैटिनम बार पर आयात शुल्क घटाकर 4 प्रतिशत करने की मांग की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ यहां बजट पूर्व बैठक में रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद ने कहा कि भारतीय रत्न और आभूषण उद्योग कुल वस्तु निर्यात में लगभग 10 प्रतिशत का योगदान देता है.

कुछ चुनौतियों का सामना क‍िया जा रहा

उन्होंने कहा कि हालांकि, उद्योग इस समय भू-राजनीतिक परिदृश्य, लाभकारी योजना और कच्चे हीरे की सोर्सिंग से जुड़े मुद्दों के कारण कुछ चुनौतियों का सामना कर रहा है. ऐसे हालात में परिषद ने सरकार से इस क्षेत्र में निर्यात को पुनर्जीवित करने के लिए उपाय करने का आग्रह किया.

उद्योग ने सोने, चांदी और प्लैटिनम बार पर आयात शुल्क घटाकर चार प्रतिशत करने और भारत-यूएई व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते का लाभ उठाने के लिए प्लैटिनम आभूषणों के निर्यात पर शुल्क वापसी योजना पेश करने की मांग की. परिषद ने विशेष अधिसूचित क्षेत्रों (एसएनजेड) में कच्चे हीरे की बिक्री शुरू करने का अनुरोध भी किया.

Read More
{}{}