trendingNow11594704
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Adani Group Shares: शेयर बाजार में तेजी, अडानी ने फ‍िर बनाया र‍िकॉर्ड; दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों को पीछे छोड़ा

GQG Partners: गौतम अडानी भी दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में चढ़कर 26वें पायदान पर पहुंच गए हैं. प‍िछले कुछ द‍िन में ही उनकी संपत्ति में 11 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.

Adani Group Shares: शेयर बाजार में तेजी, अडानी ने फ‍िर बनाया र‍िकॉर्ड; दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों को पीछे छोड़ा
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Mar 03, 2023, 02:54 PM IST

Gautam Adani Net Worth: हिंडनबर्ग र‍िसर्च र‍िपोर्ट (Hindenburg Research Report) आने के बाद अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयर में जबरदस्‍त ग‍िरावट देखी गई. इसका असर यह हुआ क‍ि अडानी अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में ग‍िरकर 37वें नंबर पर पहुंच गए. लेक‍िन अब प‍िछले कुछ द‍िनों से लग रहा है क‍ि अडानी के अच्‍छे द‍िन फ‍िर से लौट आए हैं. उनकी कंपन‍ियों के शेयर में चार द‍िन से लगातार तेजी देखी जा रही है. इतना ही नहीं कई कंपन‍ियों के शेयर में तो खुलते ही अपर सर्क‍िट लग रहा है. शेयरों में तेजी से आ रही र‍िकवरी के बाद मार्केट कैप एक लाख करोड़ से ज्‍यादा ऊपर चढ़ गया है.

अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 26वें पायदान पर पहुंचे
गौतम अडानी भी दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में चढ़कर 26वें पायदान पर पहुंच गए हैं. प‍िछले कुछ द‍िन में ही उनकी संपत्ति में 11 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. आपको बता दें हिंडनबर्ग की र‍िपोर्ट आने के बाद अडानी की नेटवर्थ में 31 अरब डॉलर तक की ग‍िरावट आई थी. शेयरों में तेजी आने के दम पर गौतम अडानी फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर ल‍िस्‍ट में 26वें नंबर पर हैं. वह आज के विनर और लूजर की लिस्ट में भी नंबर 1 पर बने हुए हैं.

2 मार्च को भी ल‍िस्‍ट में टॉप पर रहे
फोर्ब्स की व‍िनर और लूजर की ल‍िस्‍ट में गौतम अडानी की 3 मार्च को संपत्‍ति में 5.1 बिल‍ियन डॉलर का इजाफा हुआ है. उनके बाद बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्‍त‍ि में 3.6 बिल‍ियन डॉलर और जापान के टडाशी यनाय को 1.7 बिल‍ियन डॉलर का फायदा हुआ है. वह इस ल‍िस्‍ट में 2 मार्च को भी टॉप पर रहे थे. आज गौतम अडानी ने बाजार खुलने के 2 घंटे के अंदर ही 4.8 अरब डॉलर की बंपर कमाई कर ली थी. गौतम अडानी के शेयर में तेजी आने से वह दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 37वें नंबर से 26वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

आपको बता दें अडानी ग्रुप ने अपनी चार ल‍िस्‍टेड कंपनियों में अल्पांश हिस्सेदारी अमेर‍िकन कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) को 15,446 करोड़ रुपये में बेची है. दरअसल, ग्रुप को आने वाले महीनों में दो अरब डॉलर से ज्‍यादा का कर्ज चुकाना है. इसलिए नकदी की जरूरत के कारण यह डील की गई है. अडानी ग्रुप पर कुल 2.21 लाख करोड़ रुपये का लोन है, जिसका लगभग 8 प्रतिशत अगले वित्त वर्ष के अंत तक चुकाना है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}