trendingNow11850521
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Gautam Adani Ranking: OCCRP की चाल से ह‍िला अडानी का साम्राज्य! एक ही द‍िन में इतने हजार करोड़ का नुकसान

Billionaire List: चीन के झोंग शानशान लिस्‍ट में टॉप-20 से बाहर हैं. वह अडानी के एकदम ऊपर 21वें पायदान पर हैं. शानशान की नेटवर्थ 62.6 ब‍िलियन डॉलर है. उनके नीचे 22वें नंबर पर गौतम अडानी 61.8 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ हैं.

Gautam Adani Ranking: OCCRP की चाल से ह‍िला अडानी का साम्राज्य! एक ही द‍िन में इतने हजार करोड़ का नुकसान
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Sep 01, 2023, 01:24 PM IST

Bloomberg Billionaires Index: ह‍िंडनबर्ग र‍िसर्च की आग ठंडी भी नहीं हुई थी क‍ि ओसीसीआरपी (OCCRP) ने गौतम अडानी को झटका दे द‍िया. इसकी र‍िपोर्ट में गौतम अडानी पर गुपचुप तरीके से अपने शेयर खरीदकर स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लाखों डॉलर का न‍िवेश करने का दावा क‍िया गया है. इस र‍िपोर्ट के बाद एक ही द‍िन में गौतम अडानी की हजारों करोड़ रुपये की संपत्‍त‍ि घट गई है. इतना ही नहीं वह ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में ग‍िरकर 22वें पायदान पर आ गए.

टॉप-20 से बाहर हुए अडानी

अडानी की संपत्‍त‍ि में ग‍िरावट आने और नेटवर्थ कम होने का कारण ओसीसीआरपी की र‍िपोर्ट मानी जा रही है. ग्रुप के शेयर में गुरुवार को आई ग‍िरावट के कारण गौतम अडानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के टॉप-20 अरबपतियों की सूची से बाहर हो गए. इसके साथ ही उनका एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स का ख‍िताब भी छ‍िन गया. अभी एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी के बाद दूसरे पायदान पर चीन के अरबपति झोंग शानशान आ गए हैं.

एश‍िया में तीसरे पायदान पर पहुंचे
हालांक‍ि झोंग शानशान भी लिस्‍ट में टॉप-20 से बाहर हैं. वह अडानी के एकदम ऊपर 21वें पायदान पर हैं. शानशान की नेटवर्थ 62.6 ब‍िलियन डॉलर है. उनके ठीक नीचे 22वें नंबर पर गौतम अडानी 61.8 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ हैं. अडानी की संपत्‍त‍ि में प‍िछले 24 घंटे में 2.26 ब‍िल‍ियन डॉलर (करीब 19000 करोड़ रुपये) की ग‍िरावट देखी गई. एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स की सूची में मुकेश अंबानी 90.5 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ पहले नंबर पर हैं.

मुकेश अंबानी से बढ़ी दूरी
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 12वें नंबर पर हैं. प‍िछले 24 घंटे में उनकी संपत्‍त‍ि में भी 355 म‍िल‍ियन डॉलर की ग‍िरावट आई है. जबक‍ि 22वें नंबर पर अडानी के पहुंचने के बाद दोनों के बीच की दूर‍ियां बढ़ गई हैं. गुरुवार को अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट, अडानी पावर, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी ग्रीन सॉल्यूशन और अडानी विल्मर के शेयरों में ग‍िरावट के बाद आज कई शेयर में तेजी देखी जा रही है.

Read More
{}{}