trendingNow11925967
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Stock Market: इन लोगों ने दिया झटका, शेयर मार्केट से निकाल लिए 12000 करोड़ रुपये

Share Market: शेयर बाजार को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. अब शेयर बाजार में एफपीआई की ओर से पैसा निकाला गया है. इसकी रकम भी काफी ज्यादा है. ऐसे में निवेशक भी आगे के लिए असमंजस में है. आइए जानते हैं अहम अपडेट...

Stock Market: इन लोगों ने दिया झटका, शेयर मार्केट से निकाल लिए 12000 करोड़ रुपये
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Oct 22, 2023, 01:26 PM IST

FPI Data: शेयर मार्केट में लोगों की भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है. नए निवेशक लगातार मार्केट में निवेश कर रहे हैं. अब शेयर मार्केट से ही जुड़ा नया अपडेट सामने आ गया है. दरअसल, इस बार एफपीआई ने शेयर बाजार से बड़ी निकासी की है. अमेरिका में बॉन्ड पर प्रतिफल बढ़ने और इजराइल-हमास संघर्ष की वजह से पैदा हुई अनिश्चितता के चलते विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अक्टूबर में अब तक भारतीय शेयर बाजारों से 12000 करोड़ रुपये की निकासी की है.

एफपीआई

हालांकि, इस दौरान एफपीआई ने भारतीय बॉन्ड बाजार में 5,700 करोड़ रुपये से अधिक डाले भी हैं. मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक और प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘आगे चलकर भारतीय बाजारों में एफपीआई का निवेश न केवल वैश्विक मुद्रास्फीति और ब्याज दरों से, बल्कि इजराइल-हमास संघर्ष से जुड़े घटनाक्रमों से भी प्रभावित होगा.’’ उन्होंने कहा कि भूराजनीतिक तनाव ऐसा जोखिम है जिसकी वजह से भारत जैसे उभरते बाजारों में विदेशी पूंजी का प्रवाह प्रभावित हो सकता है.

एफपीआई रहे बिकवाल

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने 20 अक्टूबर तक एफपीआई ने 12,146 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं. इससे पहले सितंबर में भी एफपीआई शुद्ध बिकवाल रहे थे और उन्होंने 14,767 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे. एफपीआई मार्च से अगस्त तक इससे पिछले छह माह के दौरान लगातार लिवाल रहे थे. इस दौरान उन्होंने शेयर बाजारों में 1.74 लाख करोड़ रुपये डाले थे.

बॉन्ड प्रतिफल

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि एफपीआई की बिकवाली की प्रमुख वजह अमेरिका में बॉन्ड प्रतिफल का लगातार बढ़ना है. अमेरिका में बॉन्ड प्रतिफल (10 साल के लिए) 19 अक्टूबर को 17 साल के उच्चस्तर पांच प्रतिशत पर पहुंच गया है. इसके साथ ही इस साल अबतक शेयरों में एफपीआई का कुल निवेश 1.08 लाख करोड़ रुपये और बॉन्ड बाजार में 35,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है. (इनपुट: भाषा)

Read More
{}{}