trendingNow11911642
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Forbes India Richest 2023: अडानी को पछाड़ अंबानी अरबपत‍ियों में फ‍िर नंबर 1, इन दो शख्‍स को सबसे ज्‍यादा फायदा

Richest List 2023: फोर्ब्‍स की ल‍िस्‍ट में दूसरे नंबर पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी रहे हैं. पिछले साल पहली बार ऐसा मौका रहा जब वह अंबानी को पछाड़कर देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. हालांक‍ि जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद उनके ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट आई. 

Forbes India Richest 2023: अडानी को पछाड़ अंबानी अरबपत‍ियों में फ‍िर नंबर 1, इन दो शख्‍स को सबसे ज्‍यादा फायदा
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Oct 12, 2023, 12:48 PM IST

Forbes India Richest List 2023: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की मेजबानी क‍िये जाने के बाद वैश्‍व‍िक न‍िवेशकों की तरफ से भारत को आकर्षक स्‍थान माना जा रहा है. हालांक‍ि इसके बावजूद देश के 100 सबसे धनी लोगों की सामूहिक संपत्ति में इस साल कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. साल 2022 में यह आंकड़ा 799.32 बिलियन डॉलर पर था, जो इस साल बढ़कर 799.78 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है.

अंबानी की संपत्‍त‍ि 4 ब‍िल‍ियन डॉलर बढ़ी
फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई भारत के 2023 के 100 सबसे अमीर शख्‍स‍ियतों (Forbes Latest ‘India’s 100 Richest 2023) की ल‍िस्‍ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी सबसे ऊपर बने हुए हैं. अंबानी की कुल संपत्ति पिछले साल की तुलना में 4 बिलियन डॉलर बढ़कर 92 बिलियन डॉलर हो गई. ब्लैकरॉक के साथ ज्‍वाइंट वेंचर में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) ल‍िस्‍टेड होने के बाद अंबानी ने अगस्त में अपने तीनों बच्चों को रिलायंस बोर्ड में नॉन-एग्‍जीक्‍यूट‍िव डायरेक्‍टर के रूप में नियुक्त करके अपनी उत्तराधिकार योजना को मजबूत किया.

अडानी के शेयरों में भारी ग‍िरावट
फोर्ब्‍स की ल‍िस्‍ट में दूसरे नंबर पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी रहे हैं. पिछले साल पहली बार ऐसा मौका रहा जब वह अंबानी को पछाड़कर देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. हालांक‍ि जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद उनके ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट आई. रिपोर्ट में कहा गया क‍ि तब से कुछ स्‍थ‍ित‍ि ठीक होने के बाद उनकी कुल संपत्ति 82 बिलियन डॉलर से गिरकर 68 बिलियन डॉलर हो गई. सॉफ्टवेयर टाइकून शिव नादर 29.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दो पायदान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

राधाकिशन दमानी पांचवे नंबर पर
ओपी जिंदल ग्रुप की कुलमाता सावित्री जिंदल, संपत्‍त‍ि में 46 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 24 बिलियन डॉलर के साथ चौथे नंबर पर हैं. शीर्ष पांच में पांचवे एवेन्यू सुपरमार्ट्स के राधाकिशन दमानी हैं, उनकी संपत्ति एक साल पहले के 27.6 बिलियन डॉलर से घटकर 23 बिलियन डॉलर रह गई है. एशिया वेल्थ संपादक और फोर्ब्स एशिया के भारत के संपादक नाजनीन करमाली ने कहा 'भारत प्रगति कर रहा है और वैश्‍व‍िक निवेशकों द्वारा इसे आकर्षक जगह माना जाता है.'

फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार, इस साल सबसे ज्यादा प्रतिशत लाभ पाने वाले इंदर जयसिंघानी 6.4 बिलियन डॉलर के साथ 32वें नंबर पर हैं. उनके परिवार की कुल संपत्ति लगभग दोगुनी हो गई क्योंकि उनकी तार और केबल कंपनी, पॉलीकैब इंडिया को तेजी से बढ़ते विद्युतीकरण से लाभ हुआ. वहीं, फार्मा ब्रदर रमेश और राजीव जुनेजा को मई में मैनकाइंड फार्मा की लिस्टिंग से 64 प्रत‍िशत का अच्छा फायदा मिला. इसके बाद वे 6.9 अरब डॉलर के साथ 29वें नंबर पर आ गए.

Read More
{}{}