trendingNow11905535
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

FMCG कंपनियों की दूसरी तिमाही में हल्की रही सेल, अब फेस्टिव सीजन में होगा धमाल

FMCG Companies: FMCG इंडस्ट्री को खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और कमजोर व्यापक आर्थिक स्थितियों के कारण तनाव का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में उद्योग का अनुमान है कि जुलाई-सितंबर तिमाही में वृद्धि एक अंक में रह सकती है.

FMCG कंपनियों की दूसरी तिमाही में हल्की रही सेल, अब फेस्टिव सीजन में होगा धमाल
Stop
Shivani Sharma|Updated: Oct 08, 2023, 12:42 PM IST

FMCG Companies: FMCG इंडस्ट्री को खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और कमजोर व्यापक आर्थिक स्थितियों के कारण तनाव का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में उद्योग का अनुमान है कि जुलाई-सितंबर तिमाही में वृद्धि एक अंक में रह सकती है. कुछ क्षेत्रों में बारिश के कारण भी ग्रामीण मांग में सुधार बाधित हो रही है.

मैरिको, डाबर और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (GCPL) जैसी कंपनियों ने अपने तिमाही अपडेट में कहा कि हालांकि दूसरी तिमाही में खपत में सुधार हुआ है, लेकिन इसकी रफ्तार बहुत धीमी है.

फेस्टिव सीजन तीसरी तिमाही में

इसके अलावा इस साल त्योहारी सत्र पूरी तरह तीसरी तिमाही में चले जाने के कारण इससे संबंधित उठान में देरी हो रही है. कंपनियों ने अपने सकल मार्जिन पर कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह क्रमिक रूप से बेहतर होगा.

कमजोर आर्थिक स्थितियां

जीसीपीएल ने सितंबर तिमाही के लिए अपने अपडेट में कहा कि भारत में कमजोर आर्थिक स्थितियां और प्रतिकूल मौसम के हालात रहे हैं. गोदरेज समूह की एफएमसीजी शाखा को 'कठिन परिचालन वातावरण' का सामना करना पड़ा और इसके जैविक व्यवसाय ने एक अंक में वृद्धि दर्ज की.

किस कंपनी का कैसा रहा हाल?

पैराशूट, सफोला और हेयर एंड केयर जैसे ब्रांडों का स्वामित्व रखने वाली मैरिको ने कहा कि 2023-24 की दूसरी तिमाही में मांग के रुझान काफी हद तक पिछली तिमाही के अनुरूप ही हैं.

कम बारिश का दिखा असर

कंपनी ने कहा कि खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और कुछ क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश के कारण ग्रामीण मांग में सुधार की रफ्तार बाधित हुई है.

डाबर इंडिया की खपत में हुआ सुधार

डाबर इंडिया ने कहा कि एफएमसीजी खपत में सालाना आधार पर सुधार दिख रहा है, हालांकि सुधार धीरे-धीरे हो रहा है.

मानसून रहा कमजोर

कंपनी ने कहा कि इस तिमाही में हल्की गर्मी देखी गई और मानसून थोड़ा कमजोर रहा. इस साल त्योहारी सत्र देर से आ रहा है, जिसके कारण त्योहारी उठान में देरी हो रही है.

दूसरी तिमाही के दौरान बढ़ी एकीकृत आय

कंपनी को उम्मीद है कि दूसरी तिमाही के दौरान उसकी एकीकृत आय में एक अंक की वृद्धि होगी.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Read More
{}{}