trendingNow11652244
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Egg Business: बाजार में धड़ल्‍ले से ब‍िक रहे नकली अंडे, आप भी इस तरह करें असली-नकली की पहचान

Plastic Egg: कुछ कारोबारी नकली अंडे को मार्केट में बेचते हैं और आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं. जिससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है.

Egg Business: बाजार में धड़ल्‍ले से ब‍िक रहे नकली अंडे, आप भी इस तरह करें असली-नकली की पहचान
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 14, 2023, 02:34 PM IST

Egg Production India: संडे हो या अंडे, रोज खाओ अंडे. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि आजकल बाजार में नकली अंडे भी धड़ल्‍ले से ब‍िक रहे हैं. सुपर फूड होने के कारण इसे आप क‍िसी भी मौसम में खा सकते हैं. अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है. कुछ कारोबारी नकली अंडे को मार्केट में बेचते हैं और आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं. जिससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है.

देश में अंडों का सबसे ज्‍यादा उत्‍पादन आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में होता है. लेक‍िन इसकी सबसे ज्‍यादा खपत तेलंगाना (Telangana tops egg consumption) में होती है. एक रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद में ही रोज 75 लाख अंडों की डिमांड रहती है. अंडे की लगातार बढ़ती डिमांड के कारण नकली अंडे का कारोबार दिनोंदिन बढ़ रहा है. लेकिन यद‍ि आप अंडे खरीदते समय ही उसकी जांच कर लें तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा. नकली अंडा ज्‍यादा चमकदार होता है.

ऐसे करें असली और नकली की पहचान?

नकली अंडे बनाने के लिए उसके छिलके पर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए अगर आप नकली अंडे को आग के पास रखेंगे तो अंडे से जलने की महक आएगी और वह आग भी पकड़ सकता है.    

ये बात रखें ध्यान
अगर आपके पास असली अंडा है तो उसे हाथ में लेकर हिलाए, उसमें से किसी भी तरह की आवाज नहीं आएगी, लेकिन नकली अंडे को हाथ में लेकर हिलाने पर उसमें से कुछ आवाज आएगी. इसलिए अंडा खरीदने से पहले इस तरह पहचान करें, क्योंकि इस तरह नकली अंडे खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}