trendingNow11889739
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Byju's कर्मचार‍ियों के ल‍िए आई बुरी खबर, इस बार 3500 लोगों की छंटनी कर सकती है कंपनी

Learning Resources: सूत्र ने बताया, ‘फिलहाल कोई छंटनी नहीं हुई है. कंपनी विभिन्‍न इकाइयों में मांग के मद्देनजर स्थिति का आकलन कर रही है. करीब 1000 लोग पहले ही ‘नोटिस पीरियड’ पर काम कर रहे हैं. अन्‍य 1000 ने अपने प्रदर्शन सुधार मापदंडों को पूरा नहीं किया है.

Byju's कर्मचार‍ियों के ल‍िए आई बुरी खबर, इस बार 3500 लोगों की छंटनी कर सकती है कंपनी
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Sep 27, 2023, 01:23 PM IST

Online Learning Platform: एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी कंपनी (Education Technology Company) बायजू (Byju's) मौजूदा व‍ित्‍त वित्त वर्ष में एक बार फ‍िर 3,500 कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है. मामले से जुड़े सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी. कंपनी अपनी टीम को मजबूत करने और रीजनल लेवल पर ज्‍यादा ध्यान देने पर विचार कर रही है. सूत्रों ने बताया क‍ि ऑनलाइन शिक्षा में अचानक उछाल के कारण बायजू ने कोविड-19 वैश्‍व‍िक महामारी के समय लोगों को ‘अधिक काम पर रखा’ था. लेकिन अब कोव‍िड का प्रकोप कम होने और गत‍िव‍िध‍ियों के खुलने के बाद मांग कम हो गई है. ऐसे में कंपनी को बदलाव करने की जरूरत है.

1000 लोग पहले से ही ‘नोटिस पीरियड’ पर काम कर रहे

नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर एक सूत्र ने बताया, ‘फिलहाल कोई छंटनी नहीं हुई है. कंपनी विभिन्‍न इकाइयों में मांग के मद्देनजर स्थिति का आकलन कर रही है. करीब 1000 लोग पहले ही ‘नोटिस पीरियड’ पर काम कर रहे हैं. अन्‍य 1000 ने अपने प्रदर्शन सुधार मापदंडों (Performance Improvement Parameters) को पूरा नहीं किया है. आकलन अब भी किया जा रहा है. इस पूरी कवायद से 3,000-3,500 कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया क‍ि यह बायजू (Byju's) की आखिरी छंटनी होगी और पूरी प्रक्रिया अक्टूबर के अंत तक पूरी हो जाएगी.

बायजू के प्रवक्ता से इस बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘हम परिचालन संरचनाओं को सरल बनाने, लागत आधार को कम करने और बेहतर नकदी प्रवाह प्रबंधन के लिए व्यवसाय पुनर्गठन अभ्यास के अंतिम चरण में हैं. बायजू (Byju's) के अंदर भारत के नए सीईओ (CEO) अर्जुन मोहन अगले कुछ हफ्तों में इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे. साथ ही नए और टिकाऊ संचालन को आगे बढ़ाएंगे.’ (इनपुट: भाषा)

Read More
{}{}