trendingNow11670661
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

E-Shram Card रखने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, आ गए नई किस्त के 1000 रुपये, चेक करें लिस्ट में अपना नाम

E-Shram Card Update: केंद्र और राज्य सरकार (Central government) की तरफ से किसानों के लिए कई तरह की स्कीमें चलाई जा रही हैं. अब सरकार ने ई-श्रम कार्डधारकों (e-Shram Card) को बड़ा तोहफा दे दिया है. सरकार की तरफ से ई-श्रम कार्डधारकों (E-Shram Cardholder) के लिए नई लिस्ट जारी की है.

E-Shram Card रखने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, आ गए नई किस्त के 1000 रुपये, चेक करें लिस्ट में अपना नाम
Stop
Shivani Sharma|Updated: May 13, 2023, 09:25 PM IST

E-Shram Card Latest News: केंद्र और राज्य सरकार (Central government) की तरफ से किसानों के लिए कई तरह की स्कीमें चलाई जा रही हैं. अब सरकार ने ई-श्रम कार्डधारकों (e-Shram Card) को बड़ा तोहफा दे दिया है. सरकार की तरफ से ई-श्रम कार्डधारकों (E-Shram Cardholder) के लिए नई लिस्ट जारी की है, जिसमें लाभार्थियों के नाम जारी किए हैं. सरकार की तरफ से मजदूरों को 1000 रुपये की किस्त ट्रांसफर कर दी गई है. आप भी नई लिस्ट में अपना नाम फटाफट चेक कर लें. सरकार की ओर से कार्डधारकों को 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं. 

500 रुपये प्रति माह मिलता है पैसा
सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए यह स्कीम शुरू की थी, जिसमें 500 रुपये प्रति माह देने का फैसला लिया गया था. बता दें अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको इस स्कीम का फायदा मिलेगा. ई-श्रम कार्ड की कैटेगिरी में रेहड़ी पटरी वाले, नाई, धोबी, रिक्शा चालक, ठेला चालक, दर्जी, मोची, फल बेचने वाले, सब्जी बेचने वाले समेत कई लोग शामिल होते हैं. 

लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम?
आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://upssb.in/ पर जाना होगा. यहां पर आपको श्रमिक कार्ड पर क्लिक करना होगा. अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा. अब आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा. अब ओटीपी एंटर करके सब्मिट करना होगा और बाद में आपके सामने लिस्ट आ जाएगी. 

कौन इस कार्ड के लिए कर सकता है अप्लाई-
>> ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले नागरिक की आयु 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए.
>> वह व्यक्ति असंगठित क्षेत्र की श्रेणी के तहत आना चाहिए.
>> इसके अलावा किसी अन्य सरकारी योजना से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए. 
>> इसके साथ ही ईपीएफओ या फिर एनपीएस का सदस्य भी नहीं होना चाहिए.

मिलता है 2 लाख का फायदा
इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वाले लाभार्थियों को 2 लाख रुपये की आकस्मिक मृत्यु पर मिलते हैं. इसके अलावा आंशिक विकलांगता पर 1 लाख और दुर्घटना कवरेज की सुविधा भी मिलती है. 

चेक करें ऑफिशियल वेबसाइट
इस योजना में अप्लाई करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं. 

Read More
{}{}