trendingNow11800258
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

DGCA ने अब इंडिगो एयरलाइन पर लगाया लाखों का जुर्माना, जानें क्या है कारण?

Indigo Airline:  विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए (DGCA) ने परिचालन, प्रशिक्षण और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेजों में कुछ प्रणालीगत खामियों के लिए एयरलाइन इंडिगो पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

DGCA ने अब इंडिगो एयरलाइन पर लगाया लाखों का जुर्माना, जानें क्या है कारण?
Stop
Shivani Sharma|Updated: Jul 28, 2023, 06:32 PM IST

Indigo Airline: एक और इंडियन एयरलाइन (indian airline Indigo) पर लाखों का जुर्माना लग गया है. विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए (DGCA) ने परिचालन, प्रशिक्षण और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेजों में कुछ प्रणालीगत खामियों के लिए एयरलाइन इंडिगो पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इंडिगो के ए321 श्रेणी के विमानों में इस साल छह महीने के भीतर ‘टेल स्ट्राइक’ की चार घटनाएं हुईं, जिसके बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन का विशेष ऑडिट किया.

क्या होता है ‘टेल स्‍ट्राइक’?
आपको बता दें विमान का ‘टेल’ यानी पिछला हिस्‍सा जब उड़ान भरने या उतरने के समय हवाईपट्टी को छूने लगता है तो उसे ‘टेल स्‍ट्राइक’ कहते हैं.

DGCA ने दी जानकारी
डीजीसीए ने शुक्रवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ऑडिट के दौरान उसने इंडिगो के परिचालन, प्रशिक्षण, इंजीनियरिंग तथा एफडीएम (उड़ान डेटा निगरानी) कार्यक्रम से जुड़े दस्तावेजों और प्रक्रिया की समीक्षा की है. बयान के मुताबिक, विशेष ऑडिट में परिचालन/ प्रशिक्षण प्रक्रियाओं और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेजों में कुछ प्रणालीगत खामियां देखने को मिलीं.

जारी हुआ कारण बताओ नोटिस
इस संदर्भ में एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. डीजीसीए ने कहा कि एयरलाइन के जवाब का ‘‘ कई स्तर पर आकलन किया गया और वह संतोषजनक नहीं था.’’

30 लाख का लगा है जुर्माना
प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइन पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है और उसे डीजीसीए के नियमों एवं ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने दस्तावेजों और प्रक्रियाओं में संशोधन करने का निर्देश दिया है.’’

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Read More
{}{}