trendingNow11669771
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Delhi News: पुल के ऊपर हवाई जहाज की पार्किंग, अब क्या करिश्मा करने जा रहा भारत!

Panes to stand on bridge: हम अक्सर ही पुल के ऊपर गाड़ियों और ट्रेनों को चलते हुए देखते हैं लेकिन अब दिल्ली में एक ऐसा पुल बनाया जा रहा है जिसका इस्तेमाल एरोप्लेन पार्किंग के लिए किया जाएगा.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 27, 2023, 12:40 AM IST

Planes to stand on bridge in Delhi: देश में सड़क मार्ग को दुरुस्त करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. इसके अलावा देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को डिवेलप करने के लिए भी सरकार ने स्पीड बढ़ा दी है. आमतौर पर हम कहीं भी जाते हैं तो पुल के ऊपर गाड़ियों और ट्रेनों को दौड़ते हुए देखते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पुल के ऊपर हवाई जहाज भी रह सकते हैं. आपको सुनकर अजीब लगेगा लेकिन भारत सरकार इसी दिशा में काम कर रही है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हवाई जहाजों की पार्किंग के लिए अब पुलों का इस्तेमाल किया जाएगा.

कैसे होंगे यह पुल?

आपको बता दें कि इन पुलों को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि इसके नीचे सड़क पर गाड़ियां रफ्तार भर सकें और पुल के ऊपर हवाई जहाज पार्किंग में खड़े किए जा सकें. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जाते हुए अलग नजारा दिखेगा. टर्मिनल T2 और टर्मिनल T3 की ओर जाने वाली फ्लाईओवर पर अब हवाई जहाज नजर आएंगे. सूत्रों की मानें तो इस साल सितंबर महीने के अंत तक इस काम को पूरा कर लिया जाएगा. सितंबर के अंत तक अगर इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाता है तो लोगों को दिल्ली एयरपोर्ट के पास अनोखा नजारा मिलेगा.

कितना बड़ा होगा एलिवेटेड टैक्सीवेज

एलिवेटेड टैक्सीवेज को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि इस पर एरोप्लेन खड़े किए जा सके. इसलिए इसे 203 मीटर चौड़ा रखा जाएगा और लंबाई की बात करें तो यह करीब 1.8 किलोमीटर लंबा होगा. प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अभी तक करीब 60 फीसदी कामों को पूरा कर लिया गया है. जानकारों का कहना है कि जब प्लेन लैंड करता है और टेक ऑफ करने में इसे 9 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. इस एलिवेटेड टैक्सीवेज के बन जाने के बाद यह दूरी थोड़ी कम हो जाएगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}