trendingNow12014703
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Rapid Rail: मेरठ के बाद दिल्ली से इन 2 रूट पर चलेगी रैपिड रेल, देखिए रास्ते का नक्शा; जानिए कौन-कौन से होंगे स्टेशन?

Delhi New Rapid Rail Corridors: दिल्ली मेरठ रैपिड रेल रूट के बाद दो नए रैपिड रेल रूट का नक्शा सामने आने के बाद राजधानी में 3 RRTS कॉरिडोर हो जाएंगे. जिनकी कुल लागत 91000 करोड़ रुपये से अधिक होगी. प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार के अलावा यूपी, हरियाणा और राजस्थान की सरकार भी अपना-अपना कंट्रीब्यूशन दे रही है.

Rapid Rail: मेरठ के बाद दिल्ली से इन 2 रूट पर चलेगी रैपिड रेल, देखिए रास्ते का नक्शा; जानिए कौन-कौन से होंगे स्टेशन?
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Dec 17, 2023, 02:06 PM IST

RRTS Rapid Rail Corridors: दिल्लीवालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उन्हें दो नए रूट पर रैपिड रेल की सौगात मिलने जा रही है. इस बार दिल्ली से राजस्थान के अलवर और दिल्ली से हरियाणा के पानीपत की दूरी मिनटों में पूरा होने का दावा किया जा रहा है. इससे काफी पहले दिल्ली से मेरठ की दूरी पलक झपकते पूरी हो जाया करेगी. इसकी वजह है करीब 80 Km लंबा दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर रैपिड रेल का कॉरिडोर जहां रैपिड रेल को 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाकर उसकी हर लेवल की टेस्टिंग हो चुकी है. ऐसे में दिल्ली से अलवर तक रैपिड रेल (Delhi-Alwar RRTS) और दिल्ली से पानीपत तक रैपिड रेल (Delhi Panipat RRTS) का रूट 103 किलोमीटर और हाल्ट जानने के लिए लोगों की उत्सुकता बढ़ गई है. 

जल्द साइन हो सकता है MoU

दिल्ली का ट्रांसपोर्ट सिस्टम देशभर में मशहूर है. ऐसे में उसे नए लेवल पर ले जाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार (Delhi Government) अब दिल्ली-अलवर और दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) गलियारों के निर्माण के लिए NCRTC के साथ सहमति कायम करने लिए एक कैबिनेट नोट पर काम कर रही है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी है. 

लागत भी जान लीजिए

3 आरआरटीएस कॉरिडोर की कुल लागत 91,000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान लगाया गया है, जिसमें केंद्र और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान राज्य भी परियोजना में अपना-अपना योगदान दे रहे हैं. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया है कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने दिल्ली-शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ कॉरिडोर में संशोधन के लिए एक मसौदा कैबिनेट नोट जारी कर दिया है, जिसमें योजना विभाग, कानून विभाग और फाइनेंस डिपार्टमेंट से भी उनकी विस्तृत प्रतिक्रिया मांगी गई हैं.

उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद दोनों गलियारों को लेकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के साथ एक सहमति पत्र (MOU) पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं.

प्रोजेक्ट की लागत

वहीं सुप्रीम कोर्ट को दी गई जानकारी में उन्हें सौंपे गए भुगतान कार्यक्रम के अनुसार, दिल्ली सरकार को 6 साल की अवधि में दोनों गलियारों के लिए अपने योगदान के रूप में 6199 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा. इसने दिल्ली-मेरठ लाइन के लिए अपने हिस्से के रूप में 1180 करोड़ रुपये (और GST के अतिरिक्त 80 करोड़ रुपये) का भुगतान पहले ही कर दिया है.

दिल्ली से पानीपत रूट रूट को जानिए-

दिल्ली से पानीपत रूट के बात करें तो 103 किलोमीटर की दूरी है. दिल्ली के सराय काले खां से लेकर पानीपत नॉर्थ तक कुल 16 स्टेशन होंगे. जिनमें 2 अंडर ग्राउंड और बाकी एलिवेटेड होंगे. सराय काले खां, इंद्रप्रस्थ, कश्मीरी गेट (अंडर ग्राउंड) , बुराड़ी क्रासिंग, मुकरबा चौक, अलीपुर, कुंडली, केएमपी इंटरचेंज, आरजीईसी, मुरथल, बरही, गनगौर, समालखां, पानीपत साउथ, पानीपत नॉर्थ (अंडर ग्राउंड) और डिपो स्टेशन पर स्टापेज होगा. 

DELHI से SNB बहरोड़ (अलवर) रूट को जानिए-

सराय काले खां से आईएनए (अंडर ग्राउंड), मुनिरका (अंडर ग्राउंड), एयरोसिटी (अंडर ग्राउंड), उद्धोग विहार, सेक्टर-7, राजीव चौक (गुड़गांव वाला) खेड़की दौला (अंडर ग्राउंड), मानेसर, पंचनगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेड़ा डिपो, एमबीआईआर, रेवाड़ी, बावल से एसएनबी (Shahjahanpur-Neemrana-Behrod) यानी अलवर के पास तक पहुंचेगी.

Read More
{}{}