trendingNow11418434
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

DA Hike: सरकारी कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, इस बार बढ़ा 9 प्रत‍िशत DA; बढ़ जाएगा इतना पैसा

Salary Hike in Rajasthan: सीएम गहलोत के फैसले से आठ लाख कर्मचार‍ियों को फायदा होगा. राज्य सरकार के कर्मचार‍ियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई 2022 से मिलेगा.

DA Hike: सरकारी कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, इस बार बढ़ा 9 प्रत‍िशत DA; बढ़ जाएगा इतना पैसा
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 31, 2022, 12:09 PM IST

DA Hike In Rajasthan: केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों सांतवे वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. इसके साथ ही कर्मचार‍ियों का डीए 34 से 38 प्रत‍िशत हो गया है. इसके बाद कई राज्‍य सरकारों ने डीए बढ़ाने का ऐलान करके कर्मचार‍ियों को द‍िवाली तोहफा द‍िया है. अब राजस्‍थान सरकार ने 5वें और छठे वेतन आयोग के तहत काम कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की दर में बदलाव क‍िया है.

सरकार ने 15 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया
दरअसल, अभी राजस्‍थान में तमाम कर्मचारी ऐसे हैं जो 5वें वेतन आयोग और छठे वेतन (5th & 6th Pay Commission) आयोग की तनख्‍वाह पर काम कर रहे हैं. अब सरकार ने 5वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता 381 से बढ़ाकर 396 प्रतिशत कर दिया है. सरकार ने इसमें 15 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. वहीं, छठे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 203 से 212 प्रतिशत कर दिया गया है.

गहलोत ने बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते को मंजूरी दी
मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते को मंजूरी दे दी है. आपको बता दें इससे पहले राजस्‍थान सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता बढ़ाया था. सीएम गहलोत के फैसले से आठ लाख कर्मचार‍ियों को फायदा होगा. राज्य सरकार के कर्मचार‍ियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई 2022 से मिलेगा. महंगाई राहत भत्‍ते का पेंशनर्स को 1 जुलाई से नगद भुगतान क‍िया जाएगा.

आपको बता दें गहलोत सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत हाल ही में डीए बढ़ाया था. लेकिन पांचवे और छठे वेतन आयोग के तहत अब महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से 4 प्रत‍िशत डीए कर्मचार‍ियों का बढ़ाया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}