trendingNow11738303
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

DA Hike News: सरकार ने महंगाई भत्‍ते में क‍िया बंपर इजाफा, 9 प्रत‍िशत बढ़ने से अब इतनी हो गई सैलरी

DA DR Hike: हर‍ियाणा में सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए सातवां वेतन आयोग लागू है. वहीं, कुछ राज्‍य कर्मचार‍ियों को अभी भी छठे वेतन आयोग के तहत सैलरी म‍िल रही है. यह फैसला छठे वेतन आयोग के अनुसार सैलरी लेने वाले कर्मचार‍ियों पर लागू होगा.

DA Hike News: सरकार ने महंगाई भत्‍ते में क‍िया बंपर इजाफा, 9 प्रत‍िशत बढ़ने से अब इतनी हो गई सैलरी
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 15, 2023, 07:27 AM IST

6th Pay Commission: अगर आप खुद सरकारी कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई सरकारी महकमे में काम करता है तो यह खबर काम की है. जी हां, हर‍ियाणा सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए बड़ा ऐलान क‍िया गया है. सरकार ने एक ही बार में महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में नौ प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. व‍ित्‍त व‍िभाग की तरफ से जारी नोट‍िफ‍िकेशन में डीए / डीआर (DA / DR) 212 प्रत‍िशत से बढ़कर 221 प्रत‍िशत हो गया है.

बढ़े हुए डीए / डीआर का फायदा जनवरी से

नोट‍िफ‍िकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को बढ़े हुए डीए का फायदा जनवरी से द‍िया जाएगा. यानी जुलाई में आने वाली जून की सैलरी और पेंशन के साथ कर्मचार‍ियों को 5 महीने के एर‍ियर का भी भुगतान क‍िया जाएगा. आपको बता दें हर‍ियाणा में सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए सातवां वेतन आयोग लागू है. वहीं, कुछ राज्‍य कर्मचार‍ियों को अभी भी छठे वेतन आयोग के तहत सैलरी म‍िल रही है. यह फैसला छठे वेतन आयोग के अनुसार सैलरी लेने वाले कर्मचार‍ियों पर लागू होगा.

2.85 लाख कर्मचार‍ियों को फायदा
आपको बता दें इससे पहले मई महीने में राज्‍य सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत 4 प्रत‍िशत डीए और डीआर बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. इस घोषणा के बाद सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन लेने वालों का डीए बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो गया था. सरकार ने कर्मचार‍ियों को इसका फायदा जनवरी महीने से द‍िया था. इस ऐलान से 2 लाख 85 हजार कर्मचार‍ियों की सैलरी बढ़ गई थी. वहीं, 2 लाख 65 हजार पेंशनर्स को भी इससे फायदा हुआ था.

Read More
{}{}