trendingNow11746760
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Cement Price: घर बनाने वालों के ल‍िए खुशखबरी, मांग में तेजी फ‍िर भी 10-12 रुपये सस्‍ता होगा सीमेंट

Crisil Report: पिछले वित्त वर्ष में सीमेंट 391 रुपये प्रति बोरी के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था. महामारी से पैदा हुए गतिरोध के अलावा कच्चे माल की लागत बढ़ने और यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुए हालात की इस कीमत बढ़ोतरी में अहम भूमिका रही.  

Cement Price: घर बनाने वालों के ल‍िए खुशखबरी, मांग में तेजी फ‍िर भी 10-12 रुपये सस्‍ता होगा सीमेंट
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 21, 2023, 06:35 AM IST

Cement Price Latest Update: अगर आप हाल फ‍िलहाल में अपना घर बनाने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, जल्‍द सीमेंट की कीमत में 10 से 12 रुपये तक की कमी आ सकती है. मौजूदा वित्त वर्ष में सीमेंट कंपनियां मांग में मजबूती बने रहने के बावजूद कंप्‍टीशन बढ़ने से कीमतों में एक से तीन प्रतिशत (10 से 12 रुपये) तक की कटौती कर सकती हैं. एक रिपोर्ट में यह उम्‍मीद जताई गई. क्रिसिल रेटिंग्स ने रिपोर्ट में कहा कि सीमेंट प्रोडक्‍शन में कच्चे माल के तौर पर इस्तेमाल होने वाली चीजों की कीमत ग‍िरने से सीमेंट की कीमतें कम हो सकती हैं.

रेट बढ़ने का सिलसिला थमता नजर आ रहा

पिछले वित्त वर्ष में सीमेंट 391 रुपये प्रति बोरी के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. रिपोर्ट के अनुसार, महामारी की वजह से पैदा हुए गतिरोधों के अलावा कच्चे माल की लागत बढ़ने और यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुए हालात की इस कीमत बढ़ोतरी में अहम भूमिका रही. हालांकि, चालू वित्त वर्ष में सीमेंट उद्योग में प्रतिस्पर्द्धा तेज होने और लागत कीमत में नरमी आने से रेट बढ़ने का सिलसिला थमता नजर आ रहा है.

घर बनाने वालों को राहत म‍िलने के आसार
रिपोर्ट में यह भी अनुमान जताया गया कि सीमेंट की खुदरा कीमतें इस साल एक-तीन प्रतिशत तक कम हो सकती हैं. पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में सीमेंट कीमतें करीब एक प्रतिशत घटकर औसतन 388 रुपये प्रति बोरी पर आ गई थीं. अगर सीमेंट की कीमत में 3 प्रत‍िशत तक की ग‍िरावट आती है तो यह 10 से 12 रुपये होती है. इस ह‍िसाब से घर बनाने वालों को राहत म‍िलने के आसार जताये जा रहे हैं.

क्रिसिल एमआई एंड ए रिसर्च (CRISIL MI&A Research) को उम्मीद है कि इस वित्तीय वर्ष में चुनाव से पहले सीमेंट की मांग में सालाना आधार पर 8-10% का इजाफा होगा. हालांकि इससे कीमत में तेजी नहीं आएगी. सीमेंट की कीमत में साल 2023 की शुरुआत से ही नरमी के संकेत दिखाई दे रहे हैं. हालांकि, पिछले साल की तुलना में कीमत में तेजी बनी हुई है.

Read More
{}{}