trendingNow12357108
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

रूस-UAE के साथ व्यापार मुद्दों पर वाणिज्य सचिव के साथ बैठक, तेजी से होगा व्यापारिक मुद्दों का निपटारा

वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों के शीघ्र समाधान के लिए रूस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.

 रूस-UAE के साथ व्यापार मुद्दों पर वाणिज्य सचिव के साथ बैठक, तेजी से होगा व्यापारिक मुद्दों का निपटारा
Stop
Bavita Jha |Updated: Jul 28, 2024, 04:45 PM IST

India Russia Trade: वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों के शीघ्र समाधान के लिए रूस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि बर्थवाल ने ये बैठकें 26 जुलाई को मास्को में 14वें ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के वाणिज्य मंत्रियों की बैठक से इतर कीं.  

सचिव ने रूस के आर्थिक विकास मंत्री मैक्सिम रेशेत्निकोव; यूरेशियन आर्थिक आयोग के व्यापार बोर्ड के सदस्य (मंत्री) आंद्रेई स्लेपनेव; रूस के उद्योग और व्यापार उप मंत्री एलेक्सी ग्रुज़देव, रूसी संघ के एफएसवीपीएस (पशु चिकित्सा और पादप स्वच्छता पर्यवेक्षण के लिए संघीय सेवा) के प्रमुख सर्गेई डैंकवर्ट के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. 

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के व्यापार, उद्योग एवं प्रतिस्पर्धा विभाग के उप मंत्री ज़ुको गोडलिंपी और यूएई के विदेश व्यापार मंत्री थानी बिन अहमद अल जेयौदी से भी मुलाकात की. वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि इन बैठकों में द्विपक्षीय व्यापारिक मुद्दों पर उनके शीघ्र समाधान के लिए संक्षेप में चर्चा की गई. रूस के साथ बैठकें महत्वपूर्ण हैं क्योंकि दोनों देश 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को 100 अरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. 

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, इसके अलावा झींगा और फार्मा जैसे क्षेत्रों में गैर-व्यापार बाधाओं के मुद्दों को उठा रहा है, ताकि प्रतिबंध प्रभावित रूस को निर्यात को बढ़ावा दिया जा सके और इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके. फिलहाल दोनों देशों का आपसी व्यापार लगभग 67 अरब डॉलर है. भारत और रूस के नेतृत्व वाले यूरेशियन आर्थिक संघ (ईईयू) के सदस्य भी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए बातचीत शुरू करने का अवसर तलाश रहे हैं. यूरेशियन आर्थिक संघ में आर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और रूस शामिल हैं. 

Read More
{}{}