trendingNow12389729
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

ढाई लाख सालाना पैकेज ऑफर करने पर इस बड़ी IT कंपनी की उड़ी खिल्ली, सफाई में कहा- 12 लाख तक देते हैं फ्रेशर्स को सैलरी

Entry-level engineer salaries: फ्रेशर्स को 2.5 लाख सालाना सैलरी पैकेज देने की खबर सामने के बाद से ही सोशल मीडिया पर कंपनी की आलोचना हो रही है. वहीं, कंपनी ने अब इस पर सफाई दी है.  

ढाई लाख सालाना पैकेज ऑफर करने पर इस बड़ी IT कंपनी की उड़ी खिल्ली, सफाई में कहा- 12 लाख तक देते हैं फ्रेशर्स को सैलरी
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Aug 18, 2024, 03:51 PM IST

Cognizant's salary for freshers: प्रमुख आईटी कंपनी Cognizant ने रविवार को सफाई देते हुए कहा है कि वह नए इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को 4 से 12 लाख रुपये का वेतन देती है और सोशल मीडिया पर जिस वेतन का जिक्र किया जा रहा है, वह गैर-इंजीनियरिंग स्नातक डिग्री धारकों के लिए है. गौरतलब है कि कंपनी को नये भर्ती होने वालों के लिए 2.52 लाख रुपये वार्षिक वेतन की पेशकश करने पर सोशल मीडिया में आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. 

इसके अलावा कंपनी द्वारा सिर्फ एक प्रतिशत वार्षिक वेतन वृद्धि करने के लिए भी सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा. हालांकि, यह 1-5 प्रतिशत वार्षिक वेतन वृद्धि का निचला दायरा है, जिसे कंपनी ने व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर दिया है. 

कंपनी ने दी सफाई

कॉग्निजेंट हर साल विभिन्न भूमिकाओं के लिए नए इंजीनियरों और गैर-इंजीनियरिंग स्नातकों को नियुक्त करती है. सोशल मीडिया पर हो रही आलोचना पर कॉग्निजेंट अमेरिका के अध्यक्ष सूर्य गुम्मादी ने कहा, "गैर-इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि की प्रतिभाओं के लिए हमारी हाल की भर्ती सूचना को बहुत गलत तरीके से पेश किया गया. लगभग 2.52 लाख रुपये प्रति वर्ष के वेतन वाली यह नौकरी केवल तीन वर्षीय ग्रेजुएट्स डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए थी, इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए नहीं." 

उन्होंने आगे कहा कि नए इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए हमारा सालाना पैकेज 4 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये प्रति वर्ष तक है.

इससे ज्यादा मेरा ड्राइवर कमाता हैः सोशल मीडिया यूजर

हालांकि, आईटी कंपनियां अपने कर्मचारियों को बड़े सैलरी पैकेज देने के लिए जानी जाती है. लेकिन कॉग्निजेंट द्वारा फ्रेशर्स को 2.5 लाख सालाना सैलरी पैकेज देने की खबर सामने के बाद से ही सोशल मीडिया पर कंपनी की आलोचना हो रही है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक यूजर ने लिखा कि यह पैकेज तो गांव में एक साल का किराया और कुछ मैगी के पैकेटों के लिए भी कम है. वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा कि इससे ज्यादा मेरा ड्राइवर हफ्ते में सिर्फ 4 दिन काम करके कमाता है.

Read More
{}{}