trendingNow11651051
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

China Business: जिसका डर था वही हुआ! अमेरिका की इस एक चूक से चीन को मिला बल, और अब कर दिया ये काम...

America: यूरोपीय और अमेरिकी मांग में गिरावट में गिरावट देखने को मिली है. लेकिन चीन पर इसका असर नहीं देखने को मिला है. इस गिरावट के बावजूद मार्च में चीन का निर्यात अप्रत्याशित रूप से बढ़ा है. चीन का निर्यात 10 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ा है.

China Business: जिसका डर था वही हुआ! अमेरिका की इस एक चूक से चीन को मिला बल, और अब कर दिया ये काम...
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Apr 13, 2023, 04:13 PM IST

China Export: विश्व में इन दिनों मंदी की आशंका है. कई देश मंदी की चपेट में भी आए हुए हैं. इस बीच कुछ देशों के कारोबार में गिरावट देखने को मिली है तो कुछ देशों के कारोबार में इजाफा हुआ है. इन्हीं में एक देश चीन भी शामिल है. चीन को लेकर अब एक बड़ी खबर सामने आई है और उसके निर्यात में इजाफा हुआ है.

निर्यात
यूरोपीय और अमेरिकी मांग में गिरावट में गिरावट देखने को मिली है. लेकिन चीन पर इसका असर नहीं देखने को मिला है. इस गिरावट के बावजूद मार्च में चीन का निर्यात अप्रत्याशित रूप से बढ़ा है. चीन का निर्यात 10 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ा है. चीन के सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार, एक साल पहले की तुलना में मार्च में चीन का निर्यात 14.8 प्रतिशत बढ़कर 315.6 अरब डॉलर हो गया.

चीन का निर्यात
वहीं जनवरी और फरवरी में चीन का निर्यात 6.8 प्रतिशत घटा था. चीन का आयात मार्च में 1.4 प्रतिशत घटकर 227.4 अरब डॉलर रह गया. इससे पिछले दो माह में चीन का आयात 10.2 प्रतिशत घटा था. चीन का राजनीतिक रूप से संवेदनशील वैश्विक व्यापार अधिशेष माह के दौरान एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 82 प्रतिशत बढ़कर 88.2 अरब डॉलर हो गया.

फेडरल रिजर्व
वहीं हाल ही में अमेरिका की ओर से कई अहम कदम उठाए गए थे. हालांकि फिलहाल इन कदमों से अमेरिका को कुछ नुकसान भी देखने को मिला है और अमेरिका की चूक भी सामने आई है. बता दें कि फेडरल रिजर्व और अन्य केंद्रीय बैंकों के जरिए ब्याज दरें बढ़ाने से अमेरिका और 27 देशों के यूरोपीय संघ को चीन का निर्यात घटा है. हालांकि, कनाडा, इंडोनेशिया, रूस और अन्य बाजारों को निर्यात में दो अंकीय वृद्धि से इसकी भरपाई हो गई.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}