trendingNow11920267
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Economic Growth: अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर चीन को बड़ा झटका, आर्थिक वृद्धि में आई गिरावट

China: विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को झटका लगा है. दरअसल, चीन की आर्थिक वृद्धि में गिरावट देखने को मिली है. वहीं चीन में रियल एस्टेट कारोबार भी सुस्त देखने को मिला है. हालांकि चीन की ओर से कई कदम भी लगातार उठाए जा रहे हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Economic Growth: अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर चीन को बड़ा झटका, आर्थिक वृद्धि में आई गिरावट
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Oct 18, 2023, 09:55 AM IST

Economic Growth: दुनिया में इस वक्त काफी उथल-पुथल दिखाई दे रही है. हमास और इजरायल के बीच इन दिनों जंग देखी जा रही है, जिसमें हजारों लोगों की जान जा चुकी है. वहीं दूसरी तरफ वैश्विक मंदी की भी आहट सुनाई दे रही है. इस बीच कई देशों के आर्थिक वृद्धि में भी गिरावट के संकेत मिले हैं. इस बीच दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक चीन को बड़ा झटका लगा है और चीन की आर्थिक वृद्धि में गिरावट देखने को मिली है. वहीं ये गिरावट भी काफी बड़ी है.

चीन की इकॉनोमी

चीन की अर्थव्यवस्था काफी मायनों में रियल एस्टेट की ग्रोथ से भी जुड़ी हुई है. हालांकि चीन में रियल एस्टेट के क्षेत्र में इन दिनों सुस्ती दिखाई दे रही है. इस बीच मांग में नरमी, महंगाई में गिरावट और रियल एस्टेट सेक्टर में सुस्ती के बीच चीन की अर्थव्यवस्था तीसरी तिमाही में घटकर 4.9 प्रतिशत रही है. यह चीन के लिए काफी बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है.

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की आर्थिक वृद्धि तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 4.9 फीसदी रही जो पिछले वर्ष इसी अवधि में 6.3 फीसदी थी. हालांकि विश्लेषकों ने इस अवधि के दौरान 4.5 फीसदी वृद्धि का अनुमान जताया था. अप्रैल-जून की तिमाही में 0.8 फीसदी की वृद्धि की तुलना में तिमाही आधार पर तीसरी तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था 1.3 प्रतिशत बढ़ी है.

अर्थव्यवस्था में मजबूती

हालांकि चीन की ओर से अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाए रखने के लिए लगातार कदम भी उठाए जा रहे हैं. चीन की सरकार ने बीते कुछ महीनों में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कई नीतिगत समर्थन कदम उठाए हैं, जिसमें रियल एस्टेट क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के प्रयास में बुनियादी ढांचे पर खर्च, ब्याज दरों में कटौती और घर खरीदने के लिए प्रतिबंधों में ढील देना शामिल है. (इनपुट: भाषा)

Read More
{}{}