trendingNow12393025
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Chevron India: देश में एक अरब डॉलर का न‍िवेश करेगी शेवरॉन! क्‍या है अमेर‍िकी कंपनी का प्‍लान?

Technology Hub in India: शेवरॉन इंडिया के भावी हेड अक्षय साहनी ने बताया क‍ि यह शेवरॉन के इत‍िहास में अनूठी प्रतिबद्धता है जो व‍िश्‍व स्तरीय टेक्‍नोलॉजी हब बनाने के लिए है. इसेस ग्‍लोबल एनर्जी ट्रांसेशन के लिए जरूरी इनोवेशन में म‍िलेगी. साहनी ने कहा क‍ि हम यहां कर्मचारियों को ऐसा काम देना चाहते हैं ज‍िसका कोई मतलब हो.

Chevron India: देश में एक अरब डॉलर का न‍िवेश करेगी शेवरॉन! क्‍या है अमेर‍िकी कंपनी का प्‍लान?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 21, 2024, 10:58 AM IST

Chevron India: एनर्जी सेक्‍टर की द‍िग्‍गज अमेर‍िकन कंपनी शेवरॉन (chevron) बेंगलुरु में नए इंजीनियरिंग और टेक्‍नोलॉजी सेंटर में 1 ब‍िल‍ियन डॉलर निवेश करने का प्‍लान बना रही है. शेवरॉन इंजीनियरिंग एंड इनोवेशन एक्सीलेंस सेंटर या 'द इंजन' नामक यह सुविधा, 145 साल पुरानी 200 अरब डॉलर रेवेन्‍यू वाली कंपनी के लिए मील का पत्थर है. इसका मकसद दुनिया के लिए सस्ती, व‍िश्‍वसनीय और क्‍लीयर एनर्जी सॉल्‍यूशन व‍िकस‍ित करना है.

ग्‍लोबल लेवल टेक्‍नोलॉजी हब बनाने का लक्ष्‍य

टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार शेवरॉन इंडिया के भावी हेड अक्षय साहनी ने बताया क‍ि यह शेवरॉन के इत‍िहास में यह अनूठी प्रतिबद्धता है जो व‍िश्‍व स्तरीय टेक्‍नोलॉजी हब बनाने के लिए है. इसेस ग्‍लोबल एनर्जी ट्रांसेशन के लिए जरूरी इनोवेशन में म‍िलेगी. साहनी ने कहा क‍ि हम यहां कर्मचारियों को ऐसा काम देना चाहते हैं ज‍िसका कोई मतलब हो. हम उन्हें कम कार्बन वाले भविष्य का निर्माण करते हुए किफायती ऊर्जा हास‍िल करने में मदद म‍िलेगी.

अगले पांच से छह साल में न‍िवेश की उम्‍मीद
शेवरॉन के कई ग्‍लोबल कंप्‍टीटर जैसे शेल, बीपी, सऊदी अरामको और सबिक आद‍ि के देश में पहले से ही टेक्‍नोलॉजी / डिजिटल सेंटर हें. शेल ने देश में बड़ा निवेश क‍िया हुआ है. पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियर और स्टैनफोर्ड से पीएचडी करने वाले साहनी ने पिछले 26 साल में अमेरिका, कजाकिस्तान, वेनेज़ुएला, चीन, थाईलैंड और बांग्लादेश में शेवरॉन के लिए काम किया है. एक अरब डॉलर का निवेश 5-6 साल में कि‍ये जाने की उम्‍मीद है.

कंपनी का टारगेट 2025 के अंत तक मैकेनिकल, सिविल, पेट्रोलियम और कंप्यूटर साइंस जैसे सब्‍जेक्‍ट में 600 कर्मचारियों को काम पर रखना है. शेवरॉन शहर के आईटी कॉरिडोर बेलांडूर में ऑफ‍िस स्‍पेस के ल‍िए लॉन्‍ग टर्म लीज को अंतिम रूप दे रही है. जबकि अस्थायी सुविधाएं पहले ही सुरक्षित कर ली गई हैं. इन लैब में काम गतिविधियों की एक सीरीज में होगा, जिसमें एआई और मशीन लर्निंग का फायदा उठाना शामिल है.

Read More
{}{}