trendingNow11685201
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

ChatGPT ने इस शख्‍स को बनाया मालामाल, पूछा-कहां करूं न‍िवेश? जवाब ने पलट दी क‍िस्‍मत

Stock Picking Experiment: फाइनेंश‍ियल कंप्रीजन साइट Finder.com की तरफ से 6 मार्च से 28 अप्रैल के बीच किए गए प्रयोग में ChatGPT की तरफ से चुने गए 38 शेयरों के डमी पोर्टफोलियो में 4.9 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. वहीं, 10 प्रमुख निवेश फंड ने 0.8 प्रतिशत की औसतन ग‍िरावट दर्ज की.

ChatGPT ने इस शख्‍स को बनाया मालामाल, पूछा-कहां करूं न‍िवेश? जवाब ने पलट दी क‍िस्‍मत
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: May 08, 2023, 10:01 AM IST

Stock Market: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तेजी से आगे बढ़ रहा है. हाल‍िया मीड‍िया रिपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि एआई (AI) के माध्‍यम से संचालित चैटबॉट, चैटजीपीटी (ChatGPT) ने स्टॉक चयन में कुछ लोकप्रिय निवेश फंड से बेहतर प्रदर्शन किया है. फाइनेंश‍ियल कंप्रीजन साइट Finder.com की तरफ से 6 मार्च से 28 अप्रैल के बीच किए गए प्रयोग में ChatGPT की तरफ से चुने गए 38 शेयरों के डमी पोर्टफोलियो में 4.9 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. वहीं, 10 प्रमुख निवेश फंड ने 0.8 प्रतिशत की औसतन ग‍िरावट दर्ज की.

बिजनेस की दुनिया में बदलाव की उम्‍मीद

ऐसे में बहुत से लोग यह उम्‍मीद जता रहे हैं क‍ि चैट जीपीटी (ChatGPT) के आने से बिजनेस की दुनिया में बड़ा बदलाव आ सकता है. ChatGPT की तरफ से तैयार किए गए डाइवर्स पोर्टफोलियो वाले फंड ने फंड मैनेजर की तरफ से सजेस्‍ट क‍िए गए शेयरों की तुलना में शानदार र‍िटर्न द‍िया. इस दौरान फंड मैनेजर एचएसबीसी (HSBC) और फिडेलिटी कंपनी के थे. इस दौरान स्टैंडर्ड एंड पुअर 500 इंडेक्स (S&P 500 Index) ने 3 प्रत‍िशत की तेजी दर्ज की है.

ChatGPT के फंड ने बेहतरीन र‍िटर्न द‍िया
इससे यह पता चला क‍ि फंड मैनेजर की तुलना में चैट जीपीटी ने जो पोर्टफोलियो सजेस्‍ट क‍िया, उसने न‍िवेशकों को शानदार रिटर्न द‍िया. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है क‍ि भव‍िष्‍य में चैट जीपीटी ह्यूमन इंटेलिजेंस पर बेस्‍ड कई काम को चुनौती दे सकता है. आपको बता दें फंड मैनेजर ऐसे फंड का स‍िलेक्‍शन करते हैं जो न‍िवेशकों को बेहतर र‍िटर्न दे सकें. लेक‍िन अब इस काम को ChatGPT ने बखूबी पूरा क‍िया. ChatGPT की तरफ से ज‍िन फंड का स‍िलेक्‍शन क‍िया गया, उन्‍होंने बेहतरीन र‍िटर्न द‍िया.

ChatGPT ने ज‍िन कंपन‍ियों के शेयर में न‍िवेश की सलाह दी, उन पर कर्ज कम था. साथ ही उनकी ग्रोथ ह‍िस्‍ट्री पर भी एआई ने फोक‍स क‍िया. इन कंपन‍ियों में माइक्रोसॉफ्ट, नेटफ्लिक्स और वॉलमार्ट जैसी प्रमुख कंपन‍ियां थीं. चैट जीपीटी (ChatGPT) की सलाह के आधार पर निवेश का फैसला करना अभी नया है. लेक‍िन आगे आने वाले समय में इसमें सुधार के साथ यह फंड मैनेजर की तुलना में ज्‍यादा बेहतर र‍िजल्‍ट दे सकता है.

जरूर पढ़ें

महंगाई पर बोलीं व‍ित्‍त मंत्री रेलवे का चौंकाने वाला फैसला
Go First संकट से मुश्‍क‍िल में हवाई यात्री पुरानी पेंशन पर आरबीआई का अपडेट
7th Pay Commission राशन कार्ड का न‍ियम
Read More
{}{}