trendingNow11518087
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Palm Oil: किसानों की उम्मीदों पर पड़ा असर, मोदी सरकार ने उठा लिया ऐसा कदम, अब बढ़ने वाली है ये चीज

Modi Government: इसके अलावा किसानों को उनकी फसल की अच्छी कीमत दिलाने के लिए भी कदम उठाए गए हैं. वहीं मोदी सरकार की ओर से लगातार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. इस बीच सरकार की ओर से किसानों के लिए एक और कदम उठाया गया है.

Palm Oil: किसानों की उम्मीदों पर पड़ा असर, मोदी सरकार ने उठा लिया ऐसा कदम, अब बढ़ने वाली है ये चीज
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jan 07, 2023, 02:32 PM IST

Kisan Scheme: देश में किसानों के कारण ही अच्छी फसलों की पैदावार हो पाती है. वहीं किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. केंद्र सरकार की ओर से लगातार किसानों को फायदा पहुंचाने वाली स्कीम चलाई जा रही है. इनमें किसानों को आर्थिक मदद भी मुहैया करवाई जा रही है. इसके अलावा किसानों को उनकी फसल की अच्छी कीमत दिलाने के लिए भी कदम उठाए गए हैं. वहीं मोदी सरकार की ओर से लगातार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. इस बीच सरकार की ओर से किसानों के लिए एक और कदम उठाया गया है.

किसान
किसानों के जरिए अलग-अलग खेती की जाती है. अलग-अलग क्षेत्रों में कई मुख्य फसलों की ज्यादा पैदावार भी होती है. इस बीच सरकार की ओर से किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कदम उठाया गया है. साथ ही इसको लेकर एक मिशन भी संचालित किया जा रहा है. दरअसल, राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम का संचालन केंद्र सरकार की ओर से किया जा रहा है. साथ ही सरकार लगातार किसानों को समृद्ध और सशक्त बनाने के लिए भी प्रयास कर रही है, इसके लिए भी इस मिशन का संचालन हो रहा है.

खेती
अब कृषि विभाग की ओर से जानकारी ट्वीट कर बताया गया है, 'केंद्र सरकार द्वारा पाम ऑयल में भारत की आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए "राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम" का संचालन किया जा रहा है. भारत सरकार दलहन-तिलहन के उत्पादन-उत्पादकता को बढ़ावा देकर किसानों को समृद्ध और सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.'

किसानों को बढ़ावा
इस राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक रूप से भी मजबूत करना चाहती है. ऐसे में जैसे-जैसे दलहन-तिलहन के उत्पादन-उत्पादकता को बढ़ावा मिलेगा, वैसे-वैसे किसानों की आय में भी सुधार होगा और वो समृद्ध और सशक्त बनने की तरफ आगे बढ़ेंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}