trendingNow11528648
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Toys: इस पर है सरकार की पैनी नजर, हवाई अड्डों और मॉल से जब्त की गई ये चीज

Toys Price in India: ट्वीट में कहा गया कि खिलौनों के अलग-अलग हिस्सों के आयात के जरिए बीआईएस प्रतिबंधों को दरकिनार करने के लिए अपनाए जा रहे नए तौर-तरीकों से निपटा जा रहा है. सीबीआईसी ने ट्वीट किया कि भारतीय सीमा शुल्क विभाग बीआईएस मानकों को पूरा नहीं करने वाले खिलौनों के आयात की बारीकी से निगरानी और निपटान कर रहा है.

Toys: इस पर है सरकार की पैनी नजर, हवाई अड्डों और मॉल से जब्त की गई ये चीज
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 14, 2023, 08:30 PM IST

Toys Price: देश में कई सारी चीजें आयात की जाती हैं. इनमें खिलौने भी शामिल हैं. वहीं खिलौनों के आयात पर सरकार भी नजर बनाई हुई है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा कि सीमा शुल्क विभाग खिलौनों के आयात पर करीबी नजर रख रहा है और गुणवत्ता नियंत्रण तथा सुरक्षा मानदंड को दरकिनार करने के नये तौर-तरीकों से लगातार निपट रहा है. वहीं सरकार की ओर से कई बयान भी जारी किए गए हैं.

खिलौने किए जब्त
सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) का गुणवत्ता चिह्न न होने और नकली लाइसेंस का इस्तेमाल करने की वजह से देशभर के हवाई अड्डों और मॉल में हैमलीज और आर्चीज सहित प्रमुख खुदरा स्टोरों से एक महीने में 18,600 खिलौने जब्त किए गए हैं. सीबीआईसी ने एक ट्वीट में कहा कि सीमा शुल्क विभाग गुणवत्ता नियंत्रण और सुरक्षा मानदंड को दरकिनार करने के नये तौर-तरीकों से लगातार निपट रहा है. इसके लिए बोर्ड बीआईएस और डीजीएफटी (विदेश व्यापार महानिदेशालय) के साथ मिलकर काम कर रहा है.

खिलौनों का आयात
ट्वीट में कहा गया कि खिलौनों के अलग-अलग हिस्सों के आयात के जरिए बीआईएस प्रतिबंधों को दरकिनार करने के लिए अपनाए जा रहे नए तौर-तरीकों से निपटा जा रहा है. सीबीआईसी ने ट्वीट किया, ''भारतीय सीमा शुल्क विभाग बीआईएस मानकों को पूरा नहीं करने वाले खिलौनों के आयात की बारीकी से निगरानी और निपटान कर रहा है.''

दिया जवाब
सीबीआईसी की यह टिप्पणी एक व्यक्ति के ट्वीट के जवाब में की गई है. उस ट्वीट में सवाल उठाया गया था कि बीआईएस गुणवत्ता चिह्न नहीं होने के बावजूद आयातित खिलौनों को सीमा शुल्क विभाग से निकासी किस तरह मिल गई. (इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}