trendingNow11846561
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

LPG Cylinder Price: PM Modi ने रक्षाबंधन से पहले दिया तोहफा, देशभर में ₹200 सस्ता हो गया गैस सिलेंडर

LPG Cylinder Price:​ महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है. आज कैबिनेट की बैठक में गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर फैसला लिया गया है. सरकार ने गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने को मंजूरी दे दी है.   

LPG Cylinder Price: PM Modi ने रक्षाबंधन से पहले दिया तोहफा, देशभर में ₹200 सस्ता हो गया गैस सिलेंडर
Stop
Shivani Sharma|Updated: Aug 29, 2023, 04:50 PM IST

LPG Gas Cylinder Price: महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है. आज कैबिनेट की बैठक में गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर फैसला लिया गया है. सरकार ने गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने को मंजूरी दे दी है यानी अब से आपको गैस सिलेंडर सस्ते में मिल जाएगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉफ्रेंस के जरिए जानकारी दी है कि अब देशभर में सभी को 200 रुपये सस्ता गैस सिलेंडर मिलेगा. पीएम मोदी ने रक्षाबंधन से पहले आम जनता को यह तोहफा दे दिया है. 

देशभर में 200 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

पीएम मोदी ने फैसला लिया है कि 200 रुपये गैस सिलेंडर के दाम कम किए गए हैं. अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि देशभर के सभी उपभोक्ताओं के लिए गैस सिलेंडर के दाम कम किए जा रहे हैं. वहीं, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी यानी उज्जवला योजना वालों को गैस सिलेंडर 400 रुपये सस्ता मिलेगा. इन लोगों को पहले 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही थी. 

75 लाख बहनों को मिलेंगे फ्री कनेक्शन
ओणम और रक्षाबंधन के त्योहार से पहले पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा दिया है कि 75 लाख बहनों के लिए उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिलेंगे. इसके लिए आपको एक रुपया भी खर्च नहीं करना होगा. आज देशभर में 33 करोड़ घरों में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल हो रहा है. 

दिल्ली में 903 रुपये का मिलेगा गैस सिलेंडर
इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत बुधवार से 903 रुपये होगी, जो अभी 1,103 रुपये है. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपये में मिलेगा.

उज्ज्वला योजना के तहत घटेंगी कीमतें

सरकार की ओर से मिली जानाकरी के मुताबिक, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें 200 रुपये तक कम हो जाएंगी. आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है. 

7500 करोड़ का आएगा भार
कैबिनेट उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत ₹200 प्रति सिलेंडर अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी गई है. केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले से सरकार पर करीब 7500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. 

मार्च से नहीं बदले हैं रेट्स
गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो अगस्त महीने की पहली तारीख को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपये थी. वहीं, मुंबई में गैस सिलेंडर का भाव 1102.50 रुपये, कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये है. मार्च के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं देखा गया है. वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार उतार-चढ़ाव हुआ है. 

सालभर में मिलते हैं 12 सिलेंडर
केंद्र सरकार ने देशभर में साल 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत लाभार्थी एक साल में कुल 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं. सरकारी योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को फ्री में रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा मिलती है. 

 

Read More
{}{}