trendingNow12392816
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

BYJU Salary Delay: बायजू संकट और गहराया, एम्‍पलाई को अब तक नहीं म‍िली जुलाई की सैलरी; CEO बोले-हम भगोड़े नहीं

BYJU Salary Issue: हजारों कर्मचार‍ियों की जुलाई महीने की सैलरी अभी तक नहीं म‍िलने के बाद बायजू का व‍िवाद और गहरा गया है. इस मामले पर बायजूद रव‍िंद्रन ने कर्मचार‍ियों को भेजे एक ई-मेल में कहा क‍ि अकाउंट पर कंट्रोल म‍िलने के बाद सभी कर्मचार‍ियों का भुगतान कर द‍िया जाएगा.

BYJU Salary Delay: बायजू संकट और गहराया, एम्‍पलाई को अब तक नहीं म‍िली जुलाई की सैलरी; CEO बोले-हम भगोड़े नहीं
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 21, 2024, 08:16 AM IST

BYJU Crisis: एडटेक कंपनी बायजू (BYJU’s) को कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते कंपनी अपने हजारों कर्मचारियों को जुलाई की सैलरी नहीं दे पाई है. कंपनी के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे कानूनी समस्याओं के बावजूद जल्द ही सैलरी देंगे. उन्होंने कर्मचारियों से एक ईमेल के जर‍िये कहा क‍ि सैलरी का भुगतान समय पर किया जाएगा, भले ही इसके लिए उन्हें अपना पर्सनल डेब्‍ट बढ़ाना पड़े.

दिवालिया होने की गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ा

कंपनी को प‍िछले द‍िनों बीसीसीआई (BCCI) के साथ विवाद के चलते दिवालिया होने की गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ा था. बायजू रवींद्रन ने ई-मेल में ल‍िखा 'हमने मामला सुलझा लिया है और एनसीएलएटी (NCLAT) की तरफ से पक्ष में फैसला आने के बाद हम अपने वित्तीय मामलों पर कंट्रोल हासिल करने के करीब थे.' उन्होंने कहा कि पिछले कई हफ्तों से 'हमारे खिलाफ कई आरोप लगाए गए, जिनमें कहा गया क‍ि हम भगोड़े हैं.' बायजू रवींद्रन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण जुलाई की सैलरी कर्मचारियों को नहीं दी गई.

काम करने का तरीका हमेशा पारदर्शी रखा
रवींद्रन ने कहा कि वह हमेशा अपने काम और उसके तरीके को लेकर पारदर्शी रहे हैं. कभी भी कानूनी या वित्तीय ज‍िम्‍मेदार‍ियों से बचने की कोश‍िश नहीं की है. उन्होंने कर्मचारियों से बताया क‍ि विदेशी संकट ऋणदाता हमारे खिलाफ मुकदमा कर रहे हैं और इस फैसले के ल‍िए सुप्रीम कोर्ट में अपील की है. सुप्रीम कोर्ट ने NCLAT के फैसले पर अस्थायी रोक लगा दी है. इसके बाद कंपनी के खातों का नियंत्रण हमारे पास बहाल नहीं किया गया है.'

ज्‍यादा निवेश कर पाने की स्‍थ‍ित‍ि में नहीं
ऐसे में फाउंडर सैलरी देने के लिए ज्‍यादा निवेश नहीं कर पा रहे हैं जैसे 'हमने पिछले कई महीनों में हमेशा किया है'. बायजू ने कहा, 'पिछले दो साल में टीम को सैलरी के रूप में द‍िये गए 3,976 करोड़ में से 1,600 करोड़ रुपये का निवेश पर्सनल रूप से रिजु (रवींद्रन) की तरफ से क‍िया गया था.' उन्होंने यह भी जानकारी दी क‍ि बायजू के खिलाफ ईडी की जांच केवल FEMA के तहत प्रक्रियात्मक कमियों तक ही सीमित है.

कंपनी बायजू 3.0 लॉन्च करने की तैयारी में
उन्‍होंने कहा क‍ि कंपनी बायजू 3.0 लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो एआई ड्र‍िवन, हाइपर पर्सनलाइज्‍ड एजुकेशनल प्‍लेटफॉर्म है. इसकी लागत कम है और प्रभाव ज्‍यादा है. उन्‍होंने दोहराया क‍ि हम अभी भी ग्‍लोबल लेवल पर सबसे बड़ा एडटेक प्लेटफॉर्म हैं, जिसमें हर महीने 150 मिलियन स्‍टूडेंट हमारे प्रोडक्‍ट और सर्व‍िस का यूज कर रहे हैं.

Read More
{}{}