trendingNow12188129
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Forbes Index: 'अर्श से फर्श' पर आए ये बिजनेसमैन...17,545 करोड़ से जीरो हुई बायजू रविंद्रन की नेटवर्थ, लिस्ट में कई नाम शामिल

Byju Raveendran Networth: आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बता रहे हैं, जिसकी नेटवर्थ 17,545 करोड़ से घटकर जीरो हो गई है. इस लिस्ट में बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) के साथ ही कई लोगों का नाम शामिल है. 

Forbes Index: 'अर्श से फर्श' पर आए ये बिजनेसमैन...17,545 करोड़ से जीरो हुई बायजू रविंद्रन की नेटवर्थ, लिस्ट में कई नाम शामिल
Stop
Shivani Sharma|Updated: Apr 04, 2024, 08:04 AM IST

Forbes Billionaire Index 2024: बिलेनियर की लिस्ट में शामिल होते हुए तो हमने बहुत से लोगों को देखा है, लेकिन आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बता रहे हैं, जिसकी नेटवर्थ 17,545 करोड़ से घटकर जीरो हो गई है. जी हां... लंबे समय से संकट में जूझ रही एडटेक कंपनी बायजूस ( Byju's Crisis) के रवींद्रन एक साल पहले तक अमीरों की लिस्ट में शामिल थे. 

फोर्ब्स बिलियनेयर इंडेक्स 2024 के मुताबिक, Byju's में नकदी संकट की वजह से बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) की नेटवर्थ में बड़ी गिरावट आई है. भारत की एडटेक दिग्गज कंपनी बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन की नेटवर्थ 17,545 करोड़ ($2.1 बिलियन) से घटकर 0 पर आ गई है. फोर्ब्स की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले साल की लिस्ट में से 4 लोग बाहर हो गए हैं. 

2011 में हुई थी कंपनी की शुरुआत 

Byju's कंपनी की शुरुआत साल 2011 में हुई थी. उस समय कंपनी ने काफी तेजी से ग्रोथ की थी. साल 2022 में कंपनी ने 22 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड वैल्युएशन का दावा किया था.  कंपनी के इनोवेटिव लर्निंग ऐप ने एजुकेशनल सेक्टर में क्रांति ला दी थी. इसने प्राइमरी स्कूल से लेकर एमबीए तक के स्टूडेंट्स को प्रेरित किया था.  हालांकि, हाल के कुछ समय से कंपनी की स्थिति ठीक नहीं चल रही है. हालिया वित्तीय खुलासों और बढ़ते विवादों से कंपनी को काफी नुकसान हुआ है. 

और कौन-कौन लोग अर्श से फर्श पर आए

आपको बता दें रवींद्रन बायजू ऐसे पहले इंसान नहीं है जो बिलेनियर लिस्ट से बाहर हुए हैं बल्कि इससे पहले भी कई लोग इस लिस्ट से बाहर हो चुके हैं. इससे पहले चीन के Wang Wenyin की संपत्ति भी 800 मिलियन डॉलर से गिरकर 19 बिलियन डॉलर पर आ गई थी. इसके अलावा ऑस्ट्रिया के Rene Benko की नेटवर्थ भी 6 बिलियन डॉलर से जीरो पर आ गई थी. 

चीन के Hui Ka Yan की नेटवर्थ भी 700 मिलियन डॉलर से फिसलकर 3 बिलियन डॉलर रह गई थी. यूएस के Osman Kibar की संपत्ति भी 750 मिलियन डॉलर से फिसलकर 1.7 बिलियन डॉलर रह गई. अमेरिका के Gary Lauder की भी नेटवर्थ 960 मिलियन डॉलर से फिसलकर 1.3 बिलियन डॉलर रह गई. 

छंटनी कर रही कंपनी

हाल ही में खबर मिली है कि संकट में फंसी बायजू ने फिर से छंटनी शुरू कर दी है.  मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बायजू कर्मचारियों को फोन पर नौकरी से निकाले जाने की खबर दे रहा है. इस बार कंपनी कर्मचारियों को एक फोन कॉल पर निकाल रहा है. इस बार न तो कर्मचारियों को नोटिस पीरियड दिया जा रहा है और न ही उन्हें कोई अलर्ट मिल रहा है. उनको सीधे फोन करके निकाला जा रहा है. 

Read More
{}{}