trendingNow12124637
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

BYJU in NCLT: NCLT के दरबार में BYJU का मामला, मुकदमा दायर कर बायजू रवींद्रन को हटाने की मांग

एनसीएलटी में बायजू: एडटेक कंपनी बायजू के कुछ न‍िवेशकों ने शुक्रवार को ईजीएम बुलाई थी. लेक‍िन इससे पहले ही बायजू के चार न‍िवेशक सीईओ बायजू रवींद्रन और उनके पर‍िवार को न‍िदेशक मंडल से हटाने की मांग को लेकर एनसीएलटी पहुंच गए.

BYJU in NCLT: NCLT के दरबार में BYJU का मामला, मुकदमा दायर कर बायजू रवींद्रन को हटाने की मांग
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Feb 23, 2024, 02:43 PM IST

Byju Crisis: द‍िग्‍गज एडटेक कंपनी बायजू में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. कंपनी के निदेशक मंडल के कुछ सदस्‍यों ने शुक्रवार को ईजीएम बुलाई थी. लेक‍िन इससे पहले ही मामला एनसीएलटी (NCLT) में पहुंच गया. कंपनी के चार निवेशकों ने एनसीएलटी (NCLT) की बेंगलुरु पीठ के समक्ष कंपनी के मैनेजमेंट के खिलाफ म‍िसमैनेजमेंट का मुकदमा दायर किया है. इसमें कंपनी के सीईओ बायजू रवींद्रन सहित दूसरे फाउंडर्स को कंपनी चलाने में अयोग्य घोषित करने और नया निदेशक मंडल नियुक्त करने की मांग की गई है. इसके अलावा राइट्स इश्यू को भी अमान्य घोषित करने की भी मांग की गई.

बायजू रवींद्रन और पर‍िवार को हटाने की मांग

अदालती दस्तावेजों के अनुसार, मुकदमा एनसीएलटी के समक्ष गुरुवार शाम में दायर किया गया. इनवेस्‍टर कंपनी में म‍िसमैनेजमेंट और फेलयोर के ल‍िए बायजू के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स से रवींद्रन और उनके पर‍िवार को बाहर करने की मांग कर रहे हैं. एनसीएलटी (NCLT) में दायर याच‍िका में फॉरेंसिक ऑडिट और प्रबंधन को निवेशकों के साथ जानकारी शेयर करने का निर्देश देने की भी मांग की गई. दस्‍तावेजों के अनुसार, निवेशकों ने मौजूदा मैनेजमेंट को कंपनी चलाने के लिए अयोग्य घोषित करने और नए सीईओ और नए बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स की नियुक्ति की मांग की है.

कंपनी को कॉर्पोरेट कार्रवाई नहीं करनी चाहिए
सूत्रों ने यह भी बताया क‍ि याचिका में हाल ही में खत्‍म हुए 20 करोड़ यूएस डॉलर के राइट्स इश्यू को वाइड घोषित करने की मांग की गई. साथ ही यह निर्देश देने की मांग की गई कि कंपनी को कोई भी कॉर्पोरेट कार्रवाई नहीं करनी चाहिए, जो निवेशकों के अधिकारों पर प्रतिकूल असर डालेगी. याच‍िका पर टाइगर और आउल वेंचर्स सहित अन्य शेयरहोल्‍डर्स के समर्थन के साथ चार निवेशकों प्रोसस, जीए, सोफिना और पीक XV ने साइन क‍िए हैं.

ईजीएम में शाम‍िल होने से क‍िया था इनकार
इससे पहले खबर आई थी क‍ि रवींद्रन बायजू के साथ निदेशक मंडल के सदस्य चुनिंदा निवेशकों की तरफ से बुलाई गई ईजीएम में ह‍िस्‍सा नहीं लेंगे. मुश्‍क‍िल में घ‍िरे बायजू को कंपनी से बाहर करने के ल‍िए कुछ शेयरहोल्‍डर प्रस्‍ताव लेकर आए थे. इस प्रस्‍ताव में बायजू के पार‍िवार‍िक सदस्‍यों को भी कंपनी से बाहर करने का प्रस्‍ताव रखा गया था. प्रस्‍ताव पर शुक्रवार को मतदान क‍िया जाना था. बायजू के प्रवक्ता की तरफ से कहा गया क‍ि ‘बायजू रवींद्रन या कोई अन्य बोर्ड मेंबर न‍ियमों को ताक पर रखकर की जा रही ईजीएम में शामिल नहीं होंगे.'

Read More
{}{}