trendingNow12242324
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

इस मास्टर स्ट्रोक ने Byju's को बचाएंगे रविंद्रन, कोर्स फीस में बड़ी कटौती, सेल्स टीम को इंसेंटिव

आर्थिक संकट के जूझ रही एडुटेक कंपनी बायजू की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं दे रही है. कंपनी को मुश्किल से उबारने के लिए अब फाउंडर बायजू रविंद्रन ने कमर कस ली है. बायजू ने अपनी स्ट्रैटजी में बदलाव किया है.

byju
Stop
Bavita Jha |Updated: May 10, 2024, 01:55 PM IST

Byju Crisis: आर्थिक संकट के जूझ रही एडुटेक कंपनी बायजू की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं दे रही है. कंपनी को मुश्किल से उबारने के लिए अब फाउंडर बायजू रविंद्रन ने कमर कस ली है. बायजू ने अपनी स्ट्रैटजी में बदलाव किया है. लिक्विडिटी की कमी और कानूनी चुनौतियों के झेलते हुए बायजू रविंद्रन ने अपने कोर्स की फीस  में भारी कटौती की है. कंपनी ने कोर्स की फीस को 30 से 40 फीसदी तक कम कर ने का फैसला किया है. 

कोर्स की फीस में कटौती करने के साथ ही सेल्स स्टाफ की सैलरी में भी बदलाव किया है. बायजू का संचालन करने वाली कंपनी थिंक एंड लर्न ने कोर्स फीस में 30-40 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है. वहीं कोर्स के सेल्स को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि को 50-100 प्रतिशत बढ़ा दिया है.  बायजू के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन ने 1500 सेल्स स्टाफ के साथ बैठक की. इसमें उन्होंने कारोबार को बचाने और उसे बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने कोर्स के लिए लचीलेपन को बढ़ावा देने की बात कही. 

कितना सस्ता हुआ कोर्स 

फीस में कटौती के बाद बायजू लर्निंग ऐप की एनुअल सदस्यता अब 12000 रुपये (टैक्स सहित) आ जाएगी. वहीं बायजू क्लासेस और बायजू ट्यूशन सेंटर (बीटीसी) की पूरी कीमत पूरे साल के लिए क्रमशः 24,000 रुपये और 36,000 रुपये है. उन्होंने कहा कि इस तरह पाठ्यक्रम शुल्कों में लगभग 30-40 प्रतिशत की कटौती की गई है. 

सैलरी में बदलाव, सेल्स टीम को बढ़ावा

बायजू के वैल्यूएशन में भारी गिरावट आने से पैदा हुए वित्तीय संकट से उबरने के लिए बायजू रवींद्रन ने पाठ्यक्रमों की सेल करने वाली सेल्स टीम का प्रोत्साहन बढ़ाने के साथ उनका सारा बकाया चुकाने का भी वादा किया है. उन्होंने कहा कि औसत सेल्स मेंबर्स की सैलरी 40,000 रुपये प्रति माह है. अगर सेल्स कर्मचारी कोर्स बेच पाते हैं तो वो अपने वेतन के साथ बकाया वेतन भी निकाल सकते हैं. इस मॉडल से अपने सालाना वेतन पैकेज की कई गुना राशि कमा सकते हैं. उन्होंने घोषणा की कि बायजू के बिक्री सहयोगियों को बिक्री के अगले दिन ही पूरी प्रोत्साहन राशि सीधे उनके खातों में मिलेगी, जबकि प्रबंधकों को कंपनी से इसका 20 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा. बायजू ने प्रबंधकों को निर्देश दिया है कि वे सेल्स टीम को समर्थन और सक्षम बनाने पर फोकस करते हुए  ‘कोच’ के तौर प काम करें. उन्होंने अपने स्टाफ को हिदायत दी कि वो किसी भी तरह के दुर्व्यवहार, जबरन कोर्स सेल या प्रबंधकों के खराब रवैये को लेकर सीधे  उन्हें शिकायत करें 

Read More
{}{}