trendingNow12120813
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

BYJU's Crisis: अपनी ही कंपनी से बाहर होंगे फाउंडर बायजू रवींद्रन? इन्वेस्टर्स ने बुलाई EGM

एडटेक कंपनी बायजू का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. कंपनी पर कर्ज को बोझ इतना बढ़  गया है कि बायजू के फाउंडर और सीईओ बायजू रविंद्रन ने अपना घर गिरवी रखकर कर्मचारियों को सैलरी दी है.

byju crisis
Stop
Bavita Jha |Updated: Feb 21, 2024, 11:52 AM IST

Byju Raveendran: एडटेक कंपनी बायजू का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. कंपनी पर कर्ज को बोझ इतना बढ़  गया है कि बायजू के फाउंडर और सीईओ बायजू रविंद्रन ने अपना घर गिरवी रखकर कर्मचारियों को सैलरी दी है. ट्यूशन टीचर से बायजू कंपनी के मालिक बने रविंद्रन को अब उनकी ही कंपनी के बाहर करने की तैयारी चल रही है.  बायजू के निवेशकों ने कंपनी के फाउंडर और सीईओ बायजू रविंद्रन को ही कंपनी के बाहर करने की तैयारी कर ली है. शुक्रवार, 23 फरवरी को इसके लिए बोर्ड मेंबर्स और कंपनी के प्रमुख निवेशकों की बैठक बुलाई गई है. 

बायजू रविंद्रन को बोर्ड से बाहर करने की तैयारी  

बायजू लंबे वक्त से वित्तीय संकट में फंसा हुआ है. कंपनी कर्ज में फंसी हुई है. हालात ये है कि 22 अरब डॉलर वाली कंपनी की वैल्यू सिर्फ 1 अरब डॉलर रह गई है. कंपनी के प्रमुख निवेशक और बोर्ड मेंबर्स इसके लिए कंपनी के फाउंडर और सीईओ बायजू रविंद्रन को जिम्मेदारी मान रहे हैं और इसी वजह से उन्हें कंपनी से बाहर करने की तैयारी कर रहे हैं.  23 फरवरी, शुक्रवार को कंपनी के बोर्ड मेंबर्स और प्रमुख निवेशकों के एक ग्रुप ने सीईओ और कंपनी के फाउंडर को हटाने के लिए एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (ईजीएम) बुलाई है. ईजीएम के लिए भेजे गए नोटिस में निवेशकों ने थिंक एंड लर्न के मौजूदा बोर्ड को बाहर करने की अपील की गई है. आपको बता दें कि थिंक एंड लर्न बायजू की पैरेंट कंपनी है. 

बायजू रविंद्रन पर लगे हैं ये आरोप  

इस ईजीएम बैठक को उन शेयर धारकों और बड़े निवेशकों ने बुलाया है, जिनके पास सामूहिक रूप से बायजू में 30 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. वहीं रविंद्रन बायजू के पास कंपनी में लगभग 26 फीसदी हिस्सेदारी है. कंपनी के निवेशकों ने रवीन्द्रन के अलावा उनकी पत्नी और को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ, उनके भाई रिजु रवींद्रन को भी कंपनी से बाहर करने की मांग की है. कंपनी के निवेशकों का आरोप है कि बायजू रविंद्रन की गलत नीतियों के कारण कंपनी संकट में है. कंपनी के ये निवेशक काफी समय से बायजू रवींद्रन के नेतृत्व पर उंगली उठा रहे हैं. उन्हें कंपनी की आर्थिक संकट के लिए भी जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. उन्होंने रविंद्रन और उनके परिवार पर खराब प्रबंधन और विफलताओं का गंभीर आरोप लगाया और अब ईजीएम बुला रहे हैं.  

सबकुछ लगा है दांव पर 

बायजू को बचाने के लिए कंपनी के फाउंडर और सीईओ बायजू रविंद्रन ने अपना सबकुछ दांव पर लगा दिया है. हाल ही में उन्होंने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए अपना घर गिरवी रखकर 100 करोड़ रुपये जुटाए.कंपनी में अपने सारे शेयर दांव पर लगाकर उन्होंने व्यक्तिगत स्तर पर 40 करोड़ डॉलर का कर्ज लिया है.  हालांकि तमाम कोशिशों के बावजूद वो कंपनी को संकट से उबार नहीं पा रहे हैं. अब कंपनी में उनकी मौजूदगी भी दांव पर लगी है. 

Read More
{}{}